×

World Thyroid Day 2022: आप भी हैं थायराइड के रोग से परेशान, अपनाएं ये विशिष्ट आहार

Special Diet For Thyroid: थायरॉइड हमारी गर्दन के सामने एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है जो हमारे शरीर में हर कोशिका, ऊतक और अंग को प्रभावित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 May 2022 12:29 PM GMT
World Thyroid Day 2022: आप भी हैं थायराइड के रोग से परेशान, अपनाएं ये विशिष्ट आहार
X

थायराइड डे (फोटो- न्यूजट्रैक) 

World Thyroid Day 2022 Special Diet: विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) प्रत्येक वर्ष 25 मई को मनाया जाता है। यह दिन थायराइड रोगियों (Thyroid Patients) और उन सभी को समर्पित है जो दुनिया भर में थायराइड रोगों के अध्ययन और उपचार के लिए प्रतिबद्ध हैं। थायराइड रोग (Thyroid Disease) हर दस भारतीय वयस्कों में से एक को प्रभावित करता है। भारत में 42 मिलियन से अधिक लोग इस स्थिति से पीड़ित हैं। थायरॉइड हमारी गर्दन के सामने एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है जो हमारे शरीर में हर कोशिका, ऊतक और अंग को प्रभावित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करती है। इस प्रकार शरीर के ठीक से काम करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) कोशिका की मरम्मत और मेटाबोलिज्म को प्रभावित करके हमारे ऊर्जा स्तर और मूड को नियंत्रित करती है। इन हार्मोनों के बिना हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) रोगियों को संभावित खतरनाक लक्षणों और जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। जैसे:

-थकान

-मनोदशा में बदलाव

-भार बढ़ना

-बालों का पतला होना

-मांसपेशी में कमज़ोरी

-सूजा हुआ चेहरा

-कब्ज़

-शुष्क त्वचा

-बढ़ा हुआ एलडीएल

-जोड़ों का दर्द

हाइपोथायरायडिज्म के मूल कारण

स्व-प्रतिरक्षित विकार

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक काम कर रही है, जिससे पुरानी सूजन हो सकती है।

विकिरण उपचार

सिर और गर्दन की विकृतियों के लिए विकिरण चिकित्सा आपके थायरॉयड ग्रंथि को नुकसान पहुंचा सकती है और हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकती है।

आयोडीन की कमी

बहुत कम आयोडीन हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकता है, जबकि बहुत अधिक आयोडीन उन लोगों में हाइपोथायरायडिज्म को बढ़ा सकता है जिनके पास पहले से ही है।

कम पेट का एसिड

पाचन पर प्रभाव पड़ता है और, परिणामस्वरूप, आंत सम्बन्धी समस्या होती है।

छिद्रयुक्त आंत

पाचन और पोषण अवशोषण को प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप खाद्य असहिष्णुता और कमियां होती हैं, जो थायराइड समारोह को प्रभावित करती हैं।

धीमा जिगर

T4 से T3 थायराइड हार्मोन के रूपांतरण को प्रभावित करता है। इस रूपांतरण के 60% से अधिक के लिए यकृत जिम्मेदार है। T3 थायराइड हार्मोन का सबसे सक्रिय रूप है जिसकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है।

एस्ट्रोजन प्रभुत्व

T4 से T3 रूपांतरण को रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप निम्न T3 स्तर होते हैं।

हाइपोथायरायडिज्म के दौरान आहार

क्योंकि एक अंडरएक्टिव थायराइड मेटाबोलिज्म, पाचन और विकास को प्रभावित करता है। नतीजतन, शरीर में ऑक्सीडेटिव प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कैलोरी में गिरावट के साथ आहार को ठीक से समायोजित किया जाना चाहिए। मरीजों को प्लांट फाइबर में उच्च आहार का चयन करना चाहिए क्योंकि यह पेट खाली करने को धीमा कर देता है, कम ऊर्जा लागत पर तृप्ति की भावना प्रदान करता है, और मल त्याग में सहायता करता है।

प्रोटीन को आहार में पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए क्योंकि ये मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करते हैं। महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का सेवन करना चाहिए। हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों को अपने आहार में मुख्य पोषक तत्वों में से एक के रूप में नारियल के तेल को शामिल करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है और इसमें मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड होता है। अंकुरित सन और चिया बीजों से शरीर अल्फा-लिपोइक एसिड (ALA) से संतृप्त होता है, जो थायराइड ग्लैंड्स को नियंत्रित करता है।

इससे बचने के लिए क्या करें?

अपनी पोषण संबंधी कमियों को ठीक करें।

थायरॉइड ग्रंथि के स्वस्थ कामकाज के लिए कुछ विटामिन और खनिज आवश्यक हैं, और हम कभी-कभी उनका सेवन करते हैं, लेकिन वे अवशोषित नहीं होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अपर्याप्तता होती है। खराब खान-पान और जीवनशैली, आंत में रिसाव, पुरानी सूजन, पेट में एसिड का कम होना और पाचन एंजाइमों की कमी सभी पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकते हैं। सेलेनियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन डी और विटामिन बी की जांच करें।

एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि नट्स, हरी सब्जियां और फल, को शामिल करना चाहिए। एक नियमित नींद कार्यक्रम और एक स्वस्थ सर्कैडियन लय बनाए रखें। रात के समय नीली बत्ती और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें। अपने आंत और जिगर के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहिए। थायरॉयड ग्रंथि का T4 हार्मोन ज्यादातर लीवर और पेट में T3 (शरीर का उपयोग करने योग्य रूप) में बदल जाता है। जब आंत के बैक्टीरिया स्वस्थ होते हैं तो प्रतिरक्षा प्रणाली और थायराइड बेहतर कार्य करते हैं। पूरे दिन सक्रिय रहकर अपने चयापचय को बढ़ाएं। जर्नलिंग, मेडिटेशन और गहरी सांस लेने जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों में शामिल होकर तनाव कम करें।

क्या ना करें?

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि मैदा, ब्रेड, मक्का, मफिन और केक, वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं। गोइट्रोजन ऐसे रसायन होते हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के कार्य को बाधित करने वाले एंजाइमों को अवरुद्ध करते हैं जो थायरॉयड को आयोडीन का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। कमी की भरपाई के लिए, थायरॉयड ग्रंथि अतिरिक्त कोशिकाओं का उत्पादन करती है, जिसके परिणामस्वरूप थायरॉयड ग्रंथि अतिवृद्धि होती है। हालांकि, गोइट्रोजन युक्त भोजन से पूरी तरह से बचना नहीं चाहिए क्योंकि उनमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए अन्य महत्वपूर्ण तत्व शामिल होते हैं। सौंदर्य प्रसाधन और प्रसाधन उत्पादों से बचें जिनमें हार्मोन-विघटनकारी रसायन होते हैं। Parabens, फ्लोराइड, क्लोरीन, और phthalates सभी से बचना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story