×

‘हाँ, मुझ पर हो रहा है कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण’

कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने के लिए 115 ट्रायल चल रहे हैं। इनमें सबसे पहला मानव परीक्षण ‘मोडेरना’ कंपनी ने एक महीने पहले शुरू किया था। अमेरिका में सियाटेल निवासी जेनिफर हालर को पहला टीका लगाया गया था। इसके एक महीने बाद 14 अप्रैल को जेनिफर को टीके की दूसरी और फ़ाइनल डोज़ दी गई।

राम केवी
Published on: 18 April 2020 10:00 AM GMT
‘हाँ, मुझ पर हो रहा है कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण’
X

लखनऊ। कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने के लिए 115 ट्रायल चल रहे हैं। इनमें सबसे पहला मानव परीक्षण ‘मोडेरना’ कंपनी ने एक महीने पहले शुरू किया था। अमेरिका में सियाटेल निवासी जेनिफर हालर को पहला टीका लगाया गया था। इसके एक महीने बाद 14 अप्रैल को जेनिफर को टीके की दूसरी और फ़ाइनल डोज़ दी गई।

जेनिफर बताती हैं कि उनपर टीके का कोई साइडइफेक्ट नहीं हुआ है। जब टीके का पहला इंजेक्शन लगा था तब हाथ में दर्द हुआ था और दूसरी डोज़ में भी ऐसा हुआ। इसके अलावा और कुछ भी महसूस नहीं हुआ। ‘मैं भी दूसरों की तरह सभी सावधानियाँ बरत रही हूँ। सोशल डिस्टेनिंग का पूरा पालन करती हूँ।

एंटीबॉडी बन रही है या नहीं डॉक्टरों को भी नहीं पता

जेनिफर बताती हैं कि मुझे कोई अतिरिक्त सावधानी बरतने को नहीं कहा गया है। जहां तक परीक्षण की बात है तो पहले इंजेक्शन के एक हफ्ते बाद मेरा ब्लड टेस्ट किया गया ताकि पता चल सके कि मेरा स्वास्थ्य कैसा है।

दो हफ्ते बाद फिर ब्लड टेस्ट हुआ। इस बार हेल्थ चेकअप के अलावा ये भी पता किया गया कि मेरे शरीर में एंटीबॉडी बन रही है कि नहीं। एंटीबॉडी के बारे में अभी रिसर्च करने वाले डाक्टरों को भी पता नहीं चल पाया है।

जेनिफर ने कहा कि मुझे भी कोई जानकारी नहीं है। मुझ पर पहला टेस्ट शायद ये जानने के लिए किया गया कि टीका सेफ है कि नहीं। अब दूसरे चरण में टीके की क्षमता का परीक्षण होगा। इंजेक्शन लगने के आठ दिन तक मुझे अपने टेम्परेचर और किसी भी लक्षण को एक डाइरी में लिखना होता है।‘

इन्हें भी पढ़ें

लुधियाना: मृतक ACP कोहली की पत्नी और ड्राइवर भी कोरोना संक्रमित

लुधियाना: ACP अनिल कोहली की कोरोना से मौत

कोरोना इफेक्ट – आया वर्चुअल हेयर कट का जमाना

कोरोना पर बहुत बड़ी जानकारी, यदि ये नहीं किया तो बुरा फंसेंगे आप

जेनिफर बताती हैं कि अगले 12 महीने तक उनका तीन बार ब्लड टेस्ट होगा। अब और कोई इंजेक्शन नहीं लगाया जाएगा। ‘मैं जानती हूँ कि मैं एक बहुत बड़े रिसर्च का हिस्सा हूँ। मुझे कोई स्ट्रेस नहीं है क्योंकि मेरा जॉब सुरक्शित है। मेरे पास मेरे फॅमिली, दोस्त और रिश्तेदार है। मैं कोई भी रिस्क उठाने में सक्षम हूँ जबकि बहुत से लोग ऐसा नहीं कर सकते।

राम केवी

राम केवी

Next Story