लाकडाउन में इस प्राथमिक विद्यालय में हो रही है आनलाइन पढ़ाई के साथ योग क्लास

गणित, विज्ञान, हिन्दी आदि विषयों के साथ ही योग के आसनों का वीडियों भी बच्चों के लिए भेजा जाता है, जिसका अभ्यास करके बच्चे अपनी व अपने परिवार के लोगों की इम्यूनिटी मजबूत कर सकते है।

लखनऊ। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लाकडाउन लागू होने की वजह से सभी स्कूल-कालेज बंद है। कुछ निजी स्कूलों ने अपने छात्रों के लिए आनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की है लेकिन सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है।

इसी के बीच राजधानी लखनऊ के मुरलीपुरवा प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापिका शोभना श्रीवास्तव व्हाट्सअप के जरिए न सिर्फ अपने स्कूल के छात्र-छात्राओं को पढ़ा रही है बल्कि इम्युनिटी मजबूत करने के लिए उन्हे योग करने के लिए भी प्रेरित कर रही है।

इस संबंध में शोभना श्रीवास्तव बताती है कि देश मे बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन के कारण परिषदीय विद्यालय भी बंद चल रहे हैं। सामान्य स्थितियों में यह समय नए सत्र की शुरुआत का होता है और विद्यालयों की चहल-पहल देखने लायक होती है।

शोभना के इस आसन से रहें फिट, देंगें कोरोना को मात |

लखनऊ से शोभना के इस आसन से रहें फिट, देंगें कोरोना को मात | #Yoga #Yogasana #SocialMedia #Newstrack

Newstrack ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಶನಿವಾರ, ಏಪ್ರಿಲ್ 18, 2020

शोभना कहती है कि लॉक डाउन के कारण इन परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो और विद्यालय खुलने पर उन पर अनावश्यक दबाव न पड़े इसलिए राजधानी के बीकेटी विकास खण्ड में स्थित मुरलीपुरवा प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिकाओं ने अभिभावकों के सहयोग से बच्चो का व्हाट्सअप ग्रुप बनवा दिया है। अब सभी अध्यापिकायें इस व्हाट्सएप ग्रुप पर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवा रही है ।

प्रतिदिन पाठ्यसामग्री

विद्यालय की अध्यापिकाओं में शोभना श्रीवास्तव के साथ प्रधानाध्यापक रेनू वर्मा, सहायक अध्यापिका मनीषा शुक्ला, कीर्ति त्रिपाठी, शशि शर्मा तथा शिक्षा मित्र प्रमिला वर्मा द्वारा इस व्हाट्सअप ग्रुप पर प्रतिदिन विभिन्न विषयों की पाठ्यसामग्री भेजी जाती है और छात्रों की समस्याओं का समाधान भी किया जाता है। इसके साथ ही बच्चों को कुछ सामग्री अभ्यास करने के लिए भी दी जाती है।

गणित, विज्ञान, हिन्दी आदि विषयों के साथ ही योग के आसनों का वीडियों भी बच्चों के लिए भेजा जाता है, जिसका अभ्यास करके बच्चे अपनी व अपने परिवार के लोगों की इम्यूनिटी मजबूत कर सकते है। प्रधानाध्यापिका रेनू वर्मा बताती है कि मुरलीपुरवा के शिक्षिकों के इस प्रयास में अभिभावक भी सहयोग कर रहे है और 20 बच्चे इस व्हाट्सअप ग्रुप के जरिए आनलाइन पढ़ाई व योग कक्षा में शामिल हो रहे है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App