Top

Yoga Day 2021: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, जरूर करें अभ्यास

Yoga Day 2021: योग के जरिए ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। ये तीन आसान योगासन मरीजों को शुगर नियंत्रित करने में मददगार हो सकते हैं।

Shreya

ShreyaBy Shreya

Published on 20 Jun 2021 6:41 AM GMT

Yoga Day 2021: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, जरूर करें अभ्यास
X

योगासन (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

Yoga Day 2021: कल यानी 21 जून को पूरी दुनिया में विश्व योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाने वाला है। योग शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ मन को शांति भी देता है। योग के जरिए कई समस्याओं और रोगों को जड़ से दूर किया जा सकता है। भारत से ही बौद्ध अनुयायियों के साथ चीन, जापान, तिब्बत, दक्षिण पूर्व एशिया और श्रीलंका में योग फैला। वहीं अब तो करीब पूरा विश्व इससे परिचित है।

आपको बता दें कि 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मान्यता दी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का था। इस प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने पूर्ण बहुमत से पारित किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्यों में से 177 ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजूरी दी।

27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में भाषण देते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा था कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। योग मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है। यह संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है।

योगाभ्यास करते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

योग के जरिए डायबिटीज कर सकते हैं कंट्रोल

जाहिर है कि योग के कई फायदों को देखते हुए ही हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है। इससे जरिए इंसान की कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है। यही नहीं दावा तो ये भी किया जा सकता है कि इसके माध्यम से लोग अपने ब्लड शुगर को भी कम कर सकते हैं। जी हां, योग करके डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल में रखा जा सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है नियमित अभ्यास।

ऐसा कहा जाता है कि मधुमेह जैसी बीमारी को दूर करने के लिए प्राणायाम की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

पश्चिमोत्तानासन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पश्चिमोत्तानासन

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए पश्चिमोत्तानासन काफी मददगार साबित हो सकता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले किसी समतल जगह पर सीधे बैठ जाएं और अपने पैरों को बाहर की ओर फैलाएं। अब अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और गहराई से सांस लें। आगे की तरफ झुकें और फिर अपनी सांस छोड़ें। अब अपने पैर की उंगलियों को अपने हाथों से छूने की कोशिश करें। ध्यान रहे ऐसा करते वक्त अपने सिरों को घुटनों से लगाकर रखें।

शव आसन की मुद्रा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शवासन

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ये आसन बेहद मददगार है और सबसे आसान भी। इस आसन को करने के लिए आपको चटाई पर पीठ के बल लेट जाना है। अब अपने दोनों पैरों को फैलाते हुए पैरों के बीच अंतर लाएं। इस दौरान पैरों के पंजे बाहर और एड़ियां अंदर की ओर होनी चाहिए। इसी तरह अपने दोनों हाथों को फैलाएं और शरीर से एक फीट की दूरी पर रखें। गर्दन सीधा और हाथों की उंगलियां आसमान की तरफ रखें। इसके बाद अपनी आखों को बंद कर लें और धीरे धीरे सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें। इस दौरान आंख बंद रही रखें और सांस पर ध्यान देते रहें। साथ ही मन में गिनती करते रहें।

धनुरासन करने के स्टेप (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

धनुरासन

ये योगासन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बाल लेट जाएं। अपने ऊपरी शरीर और पैरों को ऊपर उठाएं। हाथों को पीछे की तरफ उठाएं और पैरों को ऊपर उठाते समय अपने घुटनों को मोडें। अब अपने हाथों से एड़ियों को पकड़ें। इसके बाद जितना हो सके अपने पैरों और हाथों को ऊपर की ओर खीचें। ऐसा करने से आपका शरीर धनुर आसन में होगा। इस स्थिति में कम से कम 15 से 20 सेकेंड तक रहना होगा।

इन बातों पर भी दें ध्यान

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च तथा वसायुक्त आहार कम लेना चाहिए। इसकी जगह चोकर वाली रोटी, दही, सब्जियां, सलाद का सेवन प्रतिदिन करें। खाना समय पर खाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि भूख से अधिक भोजन न करें। क्योंकि बार बार भोजन करना भी ठीक नहीं होता।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story