×

Yoga for Diabetes: इन 3 योगासन से करें डायबिटीज कंट्रोल

Yoga for Diabetes: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज या योगा द्वारा आप कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं। डायबिटीज के मरीज हैं तो धनुरासन करें।

Anupma Raj
Published on: 20 July 2022 3:08 PM GMT (Updated on: 20 July 2022 3:27 PM GMT)
Diabetes control Yoga Pose
X

Yoga ( Image: Social Media)

Yoga for Diabetes: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज या योगा द्वारा आप कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं। वजन कम करने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक योगा अहम रोल निभाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और सही खानपान के बाद भी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं कर पा रहें तो योगा का सहारा ले सकते हैं। आइए जानतें है कौन से 3 आसान योगा से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है

कपालभाति प्राणायाम (Kapalbhati Pranayam)

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कपालभाति प्राणायाम बहुत फायदेमंद होता है। कपालभाति प्राणायाम शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर तो करता ही है साथ में मन को भी शांत रखने में मदद करता है। इसको करने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। इसको करने के लिए सबसे पहले एक मैट बिछा लें। फिर सीधा होकर ध्यान मुद्रा में बैठे और आंखों को बंद कर लें। फिर शरीर को ढीला छोड़ दें। अब अपने हाथों को दोनों घुटनों पर रख लें। फिर गहरी सांस अंदर की ओर लें और झटके से सांस छोड़ते हुए पेट को अंदर की तरफ खींचें। इस प्रक्रिया को कुछ मिनट तक बार बार करें। इस प्रक्रिया को 35 से लेकर 100 बार करें। इसे रोज करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

धनुरासन (Bow pose)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको धनुरासन करना चाहिए। इससे आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इसको करने के लिए सबसे पहले एक मैट बिछा लें। अब पेट के बल लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़ते हुए कमर के पास ले जाएं और अपने हाथ से दोनों टखनों को पकड़ें। अब सिर,छाती और जांघ को ऊपर की ओर उठाएं। फिर शरीर के भार को पेट के निचले हिस्से पर लेने का प्रयास करें। अब पैरों को पकड़कर आगे की ओर शरीर को खींचने का प्रयास करें। अपनी क्षमता के अनुसार 15 से 20 सेकंड तक इस आसन को करें लेकिन ध्यान रखें कि शरीर को जरूरत से ज्यादा ना खींचे। फिर सांस छोड़ते हुए पैर और छाती को धीरे धीरे जमीन पर वापस रख लें।

हलासन (Plow Pose)

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप हलासन कर सकते हैं। इस योगा को करने से डायबिटीज में बहुत आराम मिलता है। इसको करने के लिए सबसे पहले मैट बिछा लें। फिर जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों को शरीर से सटा कर रखें। हथेलियां जमीन की तरफ रहेंगी। फिर अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री तक सीधा ऊपर की ओर लेकर आएं।अब टांगों को ऊपर उठाते समय कमर को हाथों से सहारा दें। अब अपने पैरों को सिर के ऊपर से सीधा पीछे की तरफ ले जाने का प्रयास करें। अपने पैरों से जमीन को छुए और पैर को सीधा रखें। कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर वापस आराम की मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को 3 से 5 बार दोहरा सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि गर्दन दर्द या डायरिया के समय इस आसन को न करें। इन आसन के अलावा आप शवासन भी कर सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story