×

Yoga to Improve Platelets: योग से बढ़ता सकता है प्लेटलेट काउंट, आप भी आजमाएं

Yoga to Improve Platelets: ऐसा माना जाता है कि कुछ खास योगासन हैं जिनसे डेंगू के बाद प्लेटलेट काउंट में वृद्धि होती है। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सीधे तौर पर प्लेटलेट काउंट को बढ़ा नहीं सकता है लेकिन उसके बढ़ने में योगदान जरूर दे सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Oct 2023 3:03 AM GMT
Yoga to Improve Platelets
X

Yoga to Improve Platelets (Image: Social Media)

Yoga to Improve Platelets: योग हमारे मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है। योग हमारे स्वास्थ्य पर भी कई बार सीधा असर डालता है। योग आम तौर पर हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। कई बार देखा गया है कि योग कुछ गंभीर परेशानियों में भी निदान का कारण बनता है। इन्ही परेशानियों में से एक है प्लेटलेट काउंट।

ऐसा माना जाता है कि कुछ खास योगासन हैं जिनसे डेंगू के बाद प्लेटलेट काउंट में वृद्धि होती है। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सीधे तौर पर प्लेटलेट काउंट को बढ़ा नहीं सकता है लेकिन उसके बढ़ने में योगदान जरूर दे सकता है। कम प्लेटलेट काउंट, जिसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया भी कहा जाता है, विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के कारण हो सकता है, और उचित निदान और उपचार के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। योग तनाव को कम करने, परिसंचरण में सुधार और शरीर-मन के संबंध को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यहां कुछ योग अभ्यास दिए गए हैं जिन पर विचार किया जा सकता है:

प्राणायाम

गहरी साँस लेने के व्यायाम, जैसे डायाफ्रामिक साँस लेना और वैकल्पिक नासिका श्वास (नाड़ी शोधन), तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

मैडिटेशन

माइंडफुलनेस मेडिटेशन या निर्देशित ध्यान अभ्यास तनाव को प्रबंधित करने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। समग्र कल्याण के लिए तनाव में कमी महत्वपूर्ण है।

सौम्य आसन

कोमल और पुनर्स्थापनात्मक योग मुद्राएँ, जैसे कि बच्चे की मुद्रा, कैट-काऊ स्ट्रेच, और कोमल मोड़, फायदेमंद हो सकते हैं। ये आसन अत्यधिक दबाव डाले बिना शरीर को खिंचाव और आराम देने में मदद करते हैं।

योग निद्रा

योग निद्रा, या "योगिक नींद", एक गहन विश्राम अभ्यास है जो तनाव को कम करने और गहन आराम की स्थिति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। योग को एक पूरक अभ्यास के रूप में अपनाना महत्वपूर्ण है, न कि चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में। यदि आप कम प्लेटलेट काउंट या किसी स्वास्थ्य संबंधी चिंता का अनुभव कर रहे हैं, तो संपूर्ण मूल्यांकन और उचित चिकित्सा मार्गदर्शन के लिए से परामर्श करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story