×

Young Rahne Ke Liye Kya Kare: जवान दिखने लिए अपनाएं ये आदतें, थम जाएगी उम्र

Tips To Look Younger: हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके फिट और जवां दिख सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 March 2024 5:01 AM GMT
Young Rahne Ke Liye Kya Kare: जवान दिखने लिए अपनाएं ये आदतें, थम जाएगी उम्र
X

How To Look Young (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips To Look Younger: हर किसी का बुढ़ापा आना तो तय है, लेकिन सभी की एक इच्छा होती है कि वह लंबे समय तक जवान, हेल्दी और फिट रहे। बढ़ती उम्र को तो नहीं टाला जा सकता, लेकिन डेली लाइफ में कुछ आदतें (Good Habits To Look Young) अपनाने से आप उम्र को धीमा जरूर कर सकते हैं। हेल्दी और सही आदतों को अपनाने से आप 50 की उम्र में भी झुर्रियां मुक्त रहेंगे और 30-35 के नजर आएंगे। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके फिट और जवां दिख सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हमेशा यंग दिखने के लिए क्या करें? (Steps to Keep Your Skin Look Younger)

1- सही खानपान

फिट और जवान दिखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपना खानपान सही रखें। आज के इस समय में लोग टेस्टी फूड के नाम पर कितना भी जंक फूड खा लेते हैं। बता दें आपकी डाइट का सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। ऐसे में अपने आहार में पौष्टिक और संतुलन भोजन ही लें। साथ ही रोजाना खाने में 2 फल और 3 सब्जियां शामिल करें।

2- पानी जरूर पिएं

अच्छी स्किन और फिट रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना भी बहुत जरूरी है। दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी के सिवाय आप वेजिटेबल और फ्रूट जूस भी खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पी सकते हैं। साथ ही अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ न करके हल्कु गुनगुने पानी से करें। पानी अच्छी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है।

3- विटामिन सी का सेवन

खुद को लंबे समय तक खूबसूरत रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर व्यंजनों का सेवन जरूर करें। आंवला, नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने व कोशिका क्षति को रोककर या धीमा करके त्वचा को लाभ भी पहुंचा सकते हैं।

4- एक्सरसाइज भी जरूरी

शरीर को फिट और जवान बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। हमेशा जवान दिखने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा माना जाता है। इससे बुढ़ापा आप पर जल्दी हावी भी नहीं होता। एक्सरसाइज के साथ ही आप जॉगिंग, रनिंग, साइकिलिंग भी कर सकते हैं।

5- पूरी नींद लें

कई लोगों को यह बात नहीं पता होगी, लेकिन जवान दिखने में अच्छी नींद भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपकी आधी समस्या एक अच्छी नींद लेने से ही दूर हो जाएगी। रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें, ताकि पूरा दिन तरोताजा महसूस करें।

ये भी जरूरी

- अधिक तनाव न लें। तनाव का असर आपके शरीर पर जल्दी दिखने लगता है। इसलिए अगर यंग दिखना है तो तनाव से खुद को दूर रखें।

- जंक फूड, शराब, धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें।

- विटामिन डी भी स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए सुबह 10-15 मिनट धूप लें।

- चेहरे पर अच्छी क्वालिटी के ही मॉश्चराइजर और मेकअप यूज करें।

- चेहरे को तरोताजा और यंग रखने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे की अच्छे से मालिश करें।

Note- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story