×

Vitamin B12 deficiency: नाखून के रंग और आकार में आये बदलाव देते हैं रोगों के होने के संकेत

Vitamin B12 Deficiency: नाखूनों के रंग में आये ये बदलाव सेहत के ख़राब होने के सूचक हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 May 2022 7:49 AM GMT
Vitamin B12 deficiency
X

 नाखून के रंग में आये बदलाव देते हैं रोगों के होने के संकेत (Social media)

Vitamin B12 deficiency: सूंदर नाखूनों की चाहत हर किसी की होती है।इसके लिए वे तरह -तरह के उपाए भी तलाशते हैं। बावजूद इसके कभी-कभी नाखूनों में रंग और आकार बदलाव आ जाते हैं। दरअसल नाखूनों में रंग और आकार में आये ये बदलाव आपके सेहत के ख़राब होने के सूचक हो सकते हैं। जी हाँ , विशेषज्ञों के अनुसार नाखूनों के रंग से कई बार बड़ी बीमारियों का जानकारी भी मिलती है। इतना ही नहीं नाखूनों के रंग में आये बदलाव को देख कर सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि नाखूनों के रंग में बदलाव आपकी खराब सेहत के संकेत होते है। बता दें कि नाखूनों के रंग में आये बदलाव आपके लीवर, लंग्स और हार्ट में परेशानी का कारण हो सकते है।

कई बार आपने डॉक्टर को मरीजों के नाखून को चेक करते हुए देखा होगा। गौरतलब है कि डॉक्टर्स रोगियों के नाख़ून को देखकर उनके अंदर की बीमारी को पहचान लेते हैं। ऐसे में बेहद जरुरी है कि आप अपने नाखूनों में सफेदी, पीले या नीले पड़ना, उनका आकार बदलना जैसे कुछ लक्षणों पर ध्यान दे। ताकि समय रहते शरीर में बढ़ रहे गंभीर रोगों से बचाव हो सके।

नाखूनों से पता चलता है Vitamin B12 की कमी

माना जाता है कि हर 10 में से एक व्यक्ति में विटामिन बी 12 की कमी है। शाकाहारी लोगों के लिए, यह संख्या और भी अधिक है क्योंकि बी 12 किसी भी पौधे के भोजन में नहीं पाया जाता है। यह कई मांस और मछली में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, और दूध और अंडे में कम मात्रा में पाया जाता है। इससे सख्त शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों के लिए विटामिन बी12 की आवश्यक मात्रा प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। जब शरीर में आवश्यक विटामिन की कमी होती है, तो कई असामान्य लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं - जिसमें आपके नाखूनों में भी एक परिवर्तन शामिल है।

क्यों चाहिए हमें Vitamin B12

विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिका निर्माण, कोशिका चयापचय, तंत्रिका कार्य और डीएनए के उत्पादन में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य और विकास में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आयरन और बी12 दोनों आवश्यक हैं, और जब सिस्टम में आवश्यक विटामिन की पर्याप्त मात्रा नहीं होती है, तो आपके नाखूनों में बदलाव देखा जा सकता है।

नाखूनों के रंग में आये बदलाव देते हैं रोगों का संकेत

  • - नाखूनों का चमकविहीन और रूखा हो जाना थॉयराइड जैसी समस्या से पीड़ित होने का संकेत हो सकता है। साथ ही रूखे और कमजोर नाखून किसी इंफेक्शन का भी संकेत हो सकते है।
  • - नाखून अगर सफेद पड़ने लगे तो यह हेपटाइटिस या लीवर संबंधित बीमारी के होने के संकेत हो सकते हैं।
  • - नाखूनों का मुरझाया हुआ रंग एनिमिया, हार्ट फेल्योर, लीवर डिजीज और कुपोषण के संकेत हो सकते हैं।
  • - पीले नाखूनों का सबसे बड़ा कारण फंगल इंफेक्शन होता है। ऐसे में गंभीर इंफेक्शन होने पर नाखून बहुत पतले भी होने लगते है। कुछ मामलों में पीले नाखून थॉयरॉयड, लंग्स और डायबिटीज के होने के भी संकेत हो सकते हैं।
  • - अगर नाखूनों का रंग हल्का नीला पड़ जाए तो इसका मतलब होता है कि आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन की प्राप्ति नहीं हो पा रही है। नाखूनों का यह रंग लंग्स और हार्ट प्रोब्लम के संकेत देता है।
  • - अगर आपके नाखून के ऊपरी हिस्से में गुलाबी लाइन दिखने लगे तो यह शरीर की किसी गंभीर बीमारी, हृदय रोग या गंभीर इंफेक्शन आदि के होने का संकेत हो सकता है।
  • - नाखून में आई धारियां शरीर में विटामिन-बी, बी-12 और जिंक की कमी को दर्शाता है।
  • - नीले नाखून पड़े नाख़ून दिल, फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी होने के संकेत हो सकते हैं।
  • - नाखून का मोटा होना भी गहरी शारीरिक परेशानी के संकेत हो सकते हैं। अगर नाखून की मोटाई आसामान्य रूप से बढ़ने लगे या उनकी परत ज्यादा मोटी होने लगे, तो ये संकेत कई बीमारियों के हो सकते है जिसमें डायबिटीज, फेफड़ें में इंफेक्शन और ऑर्थराइटिस शामिल हैं।
  • - जिन लोगों के घुमावदार नाखून होते हैं, उन्हें परिवार से प्राप्त जेनेटिक समस्यायें हो सकती है। साथ ही यह लीवर संबंधित परेशानियां या हाइपोक्रोमिक एनिमिया के होने के भी संकेत हो सकते हैं।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story