×

How to Stop Bleeding Gums: ब्रश करने पर आता है खून, तो इस विटामिन की है कमी, ऐसे करें दूर

How to Stop Bleeding Gums: जानिए स्वस्थ मसूड़ों और मजबूत दांतों के लिए जरूरी चीजों के बारे में।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 March 2023 11:58 AM GMT
Bleeding while Brushing
X

Bleeding while Brushing (Image: Social Media)

How to Stop Bleeding Gums: कई लोगों को ब्रश करते समय दांतों से खून आने की समस्या होती है। सेब को काटते समय कुछ लोगों के मसूढ़ों से खून आने लगता है। दूसरों को अपने दाँत ब्रश करते समय मसूढ़ों से खून आता है। मसूड़ों से खून आना कई कारणों से होता है।कई कारणों से मसूड़ों से खून आ सकता है। जिनमें से पहला है दांतों में सफाई की कमी। कीटाणुओं के कारण मसूढ़ों में मवाद बन जाता है, जिससे रक्तस्राव होता है। दांतों की साफ-सफाई खराब होने पर ही मसूड़ों से खून आना या सूजन जैसी समस्याएं होंगी।

यह समस्या तब भी हो सकती है जब आपके शरीर में विटामिन C और विटामिन K की कमी हो। इसके अलावा गलत खान-पान की वजह से भी मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है। जानिए स्वस्थ मसूड़ों और मजबूत दांतों के लिए जरूरी चीजों के बारे में।

दांतों की साफ-सफाई है जरूरी:

अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना बहुत जरूरी है और जरूरी भी। हालांकि, हममें से कई लोग रात में अपने दांतों को ब्रश करने से बचते हैं। सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करने से दिन भर में जमा हुए बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

जीभ की सफाई है जरूरी:

मौखिक स्वास्थ्य में जीभ शामिल है। यदि आप अपनी जीभ पर पट्टिका को ठीक से साफ नहीं करते हैं, तो इससे विभिन्न मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हर बार जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो अतिरिक्त बैक्टीरिया को बनने से रोकने के लिए अपनी जीभ को बार-बार क्लीनर से साफ करना महत्वपूर्ण होता है।

फ्लॉसिंग:

यह नाम बहुतों के लिए नया होगा। यह मौखिक स्वच्छता के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। फ्लॉसिंग छोटे खाद्य कणों को हटा देता है जो हमारे दांतों के बीच फंस सकते हैं। भोजन के कणों को हटाने के लिए दिन में कम से कम एक बार फ्लॉस करना महत्वपूर्ण है।

मीठे से दूर रहें:

उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ खाने से आपके दांत खराब हो सकते हैं। हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर मुंह की अच्छी तरह सफाई की जाए और हो सके तो ब्रश करते समय सावधानी बरतें।

माउथवॉश है असरदार:

हालांकि माउथवॉश का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, आप सांसों की दुर्गंध को रोकने और बैक्टीरिया को मारने के लिए समय-समय पर माउथवॉश से अपना मुंह साफ कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story