×

फैली नई बीमारी: देश में जीका वायरस का हमला, जानें क्या है इसके लक्षण और इलाज

zika virus in india: हाल ही में केरल में कुल 13 लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिसमें एक गर्भवती महिला का नाम भी सामने आया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 9 July 2021 8:35 AM GMT (Updated on: 9 July 2021 8:48 AM GMT)
Zika virus in india
X

भारत में मिले जीका वायरस के केस (photo : social media ) 

zika virus in india: देश में सभी कोरोना महामारी से परेशान हैं। अब भी कोरोना के कई केस सामने आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ एक नई बीमारी ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खीचा है। साथ ही इस खबर ने लोगों को और डरा दिया है। हाल ही में केरल में कुल 13 लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिसमें एक गर्भवती महिला का नाम भी सामने आया है।

WHO के मुताबिक , जीका वायरस बीमारी एडीज मच्छरों के काटने से फ़ैल रहा है, ये मच्छर दिन के समय ज़्यादा एक्टिव रहते हैं। ये वायरल पहले भी लोगों पर हमला कर चूका है। साल 2017 में जीका वायरस गुजरात के अहमदाबाद में फैला था। आइए जानते है इसके लक्षणों के बारे में और ये भी जानें कि कैसे इससे बचाब किया जाए।

जीका वायरस के लक्षण

WHO के मुताबिक जीका वायरस लक्षण 3-14 दिन में दिख जाता है। हालांकि , कई संक्रमित लोगों में इसके लक्षण विकसित नहीं हो पाते हैं। जिनमें लक्षण दिखते हैं उन्हें बुखार, त्वचा पर चकत्ते, कंजक्टिवाइटिस, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिर दर्द और बेचैनी जैसे लक्षण दिखने लगते हैं।

इलाज

WHO के मुताबिक, अभी इस बीमारी का कोई इलाज सामने नहीं आया है। इस वायरस के लक्षण आमतौर पर हलके होते है जिसमें बुखार, जोड़ों में दर्द होते है। जो वायरस से संक्रमित हैं, इन लोगों को भरपूर आराम करना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ लेना चाहिए। समय रहते डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

इससे बचने के उपाए

जीका वायरस को रोकने का एक मात्र तरीका है-

-मच्छरों की रोकथाम करें।

-अपन शरीर को ढककर रखें।

-हल्के रंग के कपड़े।

-घर के आसपास गमले, बाल्टी, कूलर आदि में भरा पानी निकाल दें।

-अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें ।

ध्यान रहे जीका वायरस का कोई इलाज नहीं है, इससे आपको खुद ही लड़ना है जिसके लिए अपने आस पास के वातावरण को साफ़ रखें। इससे घर में मच्छरों का आना काम होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story