×

Zinc Food: जिंक की कमी को पूरा करते हैं ये 5 सुपरफूड्स

Zinc Food: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार की जरूरत होती है। इसके लिए आप सभी तरह के पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 29 July 2022 3:42 AM GMT (Updated on: 29 July 2022 3:43 AM GMT)
Benefits of Zinc Food
X

Zinc food ( Image: Social Media)

Zinc Food: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार की जरूरत होती है। इसके लिए आप सभी तरह के पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, आयरन आदि की तरह की जिंक भी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। जिंक के सेवन से रोग-प्रतिरोधक प्रणाली, त्वचा के स्वास्थ्य और जख्मों के उपचार में अहम रोल निभाता है।

जिंक की कमी से सेहत को कई तरह का नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिंक की कमी से वजन कम होना, कमजोरी महसूस होना, भूख कम लगना, मानसिक स्वास्थ्य पर असर होना, स्वाद और गंध का पता नहीं चलना, बार-बार दस्त होना और बालों का झड़ना, घाव का देरी से भरना आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में जिंक युक्त आहार को जरूर शामिल करें। तो आइए जानते हैं जिंक की कमी को दूर करने वाले 5 सुपरफूड्स के बारे में

पनीर

अगर आपके शरीर में जिंक की कमी हो गई है तो आपको पनीर का सेवन करना चाहिए। पनीर के सेवन से जिंक की कमी दूर होती है। दरअसल पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा जिंक भी पाया जाता है। इसलिए रोज आपको पनीर का सेवन करना चाहिए। इससे जिंक की समस्या ख़त्म होगी।

तिल

जिंक की समस्या को दूर करने में तिल अहम रोल निभाता है। काला या सफेद तिल में विटामिन ए और विटामिन सी को छोड़कर सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल में जिंक की मात्रा अच्छी होती है। साथ ही इसमें जिंक के साथ विटामिन बी6 और आयरन भी होता है।

बाजरा

अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो आप बाजरा का सेवन करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। बाजरा सुपर न्यूट्रिएंट्स और जिंक से भरपूर होता है। बाजरा में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है। बाजरे का सेवन ना केवल खाने के लिए किया जाता है बल्कि आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसके सेवन से भूख लगने की इच्छा बढ़ जाती है। साथ ही यह दर्दनिवारक और पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में भी मददगार होते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के सेवन से जिंक की कमी को दूर किया जा सकता है। दरअसल डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। डार्क चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट की 100 ग्राम खुराक में 30 प्रतिशत जिंक का आरडीए होता है। ऐसे में शरीर में जिंक की कमी पूरा करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि डार्क चॉकलेट का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करना चाहिए।

मशरूम

मशरूम का सेवन आपको जिंक की कमी से छुटकारा दिला सकता है। दरअसल मशरूम में कम मात्रा में कैलोरीज और भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें जिंक की मात्रा बहुत अच्छी होती है। मशरूम विटामिन डी का भी एक अच्छा स्रोत है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और यह हार्मोनल फंक्शन को भी संतुलित करने में मदद करता है। इसलिए जिंक की कमी होने पर मशरूम खाएं। यह बहुत ही फायदेमंद रहेगा।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story