×

Zinc Kya Hota Hai: शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक, ये 5 सुपर फूड करते हैं जिंक की कमी को पूरा

Zinc Kya Hota Hai: जिंक एक ऐसा मिनरल है जो बच्‍चों से लेकर बड़ों तक कि बीमारियों को दूर करता है। इसकी हल्की-सी कमी के कारण प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है।

Pallavi Srivastava
Published on: 1 Sep 2021 3:49 AM GMT
Zinc Boosts Immunity
X

इम्यूनिटी बूस्ट करता है जिंक pic(social media)

Zinc Kya Hota Hai: अधिकतर यही देखा जाता है कि लोग प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और आयरन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। और सोचते हैं कि शरीर में इन चीजों की कमी न होने पाए। पर आमतौर पर ज्यादातर लोग बाकी के विटामिन और मिनरल्स पर ध्यान नहीं देते कि शरीर को और क्या-क्या पोषक तत्व चाहिए।


ये सच है कि समय-समय पर पोषक तत्वों की ज़रूरत शरीर को हेल्दी रखने के लिए ज़रूरी है। लेकिन, जिस तरह से और सभी चीजों की शरीर को जरूरत है ठीक उसी तरह से जिंक रहित खाद्य पदार्थ भी शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है। नियमित रूप से समय-समय पर जिंक फ़ूड का सेवन करने से आप घर बैठे ही कई बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। जिंक एक ऐसा मिनरल्स है जो बच्‍चों से लेकर बड़ों तक कि बीमारियों को दूर करता है। इसकी हल्की-सी कमी के कारण प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है। आइये जानते हैं जिंक के सेवन से शरीर को क्‍या फायदे मिल सकते हैं और किन चीजों से हमें मिल सकता है भरपूर मात्रा में जिंक-

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ (Zinc Rich Foods)

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) pic(social media)

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

आजकल इंटरनेट पर सीड्स को लेकर सर्च ज्यादा बढ़ गयी। पहले तो जब घर में कद्दू आता था तो हमारी मम्मी उसे सुखा कर रख लेती थीं। और हम लोगों को हलवे या किसी और मीठे आइटम में मिला कर खाने को मिलता था। मगर अब तो आज की महिलाएं नेट पर सर्च करके अपने बच्च्चों को रिच फूड खिलाने में लगी हैं। और आज के समय में तरह तरह के बीज बाजार में उपलब्ध भी हैं। जिनमे प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनिरल्स होते हैं। हम बात कर रहें हैं जिंक की तो ऐसे में कद्दू के बीज का तो जिक्र लाजमी है ही। कद्दू का बीज पोषण से भरपूर हैं। मुट्ठी भर कद्दू के बीज में 2.2 मिलीग्राम जस्ता और 8.5 मिलीग्राम पौधे आधारित प्रोटीन होता है।

तरबूज के बीज (Water Melon Seeds)

तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला फल है। बहुत जानकर बेहद हैरानी होगी कि इसके बीज भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। तरबूज का ताजा रस लेते समय, इसके बीजों को न फेंके। तरबूज के बीज पौष्टिकता से भरे होते हैं, जिनमें जस्ता और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। एक मुट्ठी तरबूज के बीजों में 4 मिलीग्राम जिंक होता है। आप उन्हें सुखा कर रख सकते हैं और उन्हें दैनिक नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। या फिर बाजार में भी उपलब्ध हें। जिंक के आलावा ये बीज इम्युनिटी का भी बढ़ाते हैं और आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं।

रोज अलग-अलग दालों का सेवन करें pic(social media)

दाल (pulse)

दाल को हम सिर्फ प्रोटीन के लिए ही जानते हैं। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि एक कप दाल में लगभग 4.7 मिली ग्राम जिंक होता है। आप रोज अलग-अलग दालों का सेवन कर के प्रोटीन के साथ साथ जिंक को प्राप्त कर सकते हैं।

बीन्स (Beans) pic(social media)

बीन्स (Beans)

शाकाहारियों के लिए बीन्स जस्ता का एक प्रमुख स्रोत हैं। किडनी बीन्स और काले सेम खाने में जिंक होता है। ये बीन्स फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम में भी उच्च होते हैं। एक कप पकी हुई काली बीन्स में 2 मिलीग्राम जिंक होता है, और आधा कप पकी हुई किडनी बीन्स में 0.9 मिलीग्राम जिंक होता है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) pic(social media)

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

जिंक युक्त फूड की जब भी बात होती है तो डार्क चॉकलेट का नाम जरूर आता है। क्योंकि डार्क चॉकलेट में जिंक होता है। सौ ग्राम डार्क चॉकलेट में 3.3 मिलीग्राम जिंक होता है। लेकिन डार्क चॉकलेट कैलोरी और चीनी से भी भरपूर होती है इसलिए लोग इसे अवाइड करते हैं। हम जिंक की कमी को पूरा करने के लिए केवल डार्क चॉकलेट पर निर्भर नहीं रह सकते हैं।

नॉनवेज (Non Veg) pic(social media)

नॉनवेज (Non Veg)

अंडा भी जिंक का अच्छा सोर्स है। रोज एक अंडे के सेवन से शरीर में जिंक की कमी नहीं होगी। एक बड़े अंडे में आपकी रोजाना की जरूरत के हिसाब से जिंक होता है। नॉनवेज और उससे बने फूड जिंक का अच्छा सोर्स माने जाते हैं। आजकल लोग नॉनवेज में चिकन और मटन खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इन दोनों में ही जिंक भरपूर मात्रा में होता है। 100 ग्राम रेड मीट में 4.8 मिली ग्राम जिंक होता है। जिंक के अलावा इससे आपको 20 ग्राम प्रोटीन और विटामिन्स मिलते हैं।

जिंक या जस्ता एक आवश्यक खनिज है, जो मांस, समुद्री भोजन, सेम, फलियां, बीज और नट्स जैसे कई प्राकृतिक स्रोतों से हमे मिल सकता है। आप भी इनका सेवन करके जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story