×

Zombie Virus: बड़ी महामारी की आशंका, रूस में में मिला 48,500 साल पुराना जॉम्बी वायरस, जानें कितना खतरनाक

Zombie Virus in Russia: क्या फिर से आने वाली है एक नई महामारी?दरअसल रूस में वैज्ञानिकों को बर्फ में 48,500 साल पुराना जॉम्बी वायरस मिला है। नई महामारी आने की आशंका है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 30 Nov 2022 11:48 AM GMT
Zombie virus in Russia
X

Zombie virus (Image: Social Media)

Zombie Virus in Russia: क्या फिर से आने वाली है एक नई महामारी? दरअसल रूस में वैज्ञानिकों को बर्फ में 48,500 साल पुराना जॉम्बी वायरस मिला है। जिसके बाद नई महामारी आने की आशंका जताई जा रही है। बता दें फ्रांस के वैज्ञानिकों ने रूस में जमी हुई झील के नीचे दबे 48,500 साल पुराने जॉम्बी वायरस को जिंदा करने का दावा किया है। एक न्यूज़ साइट के जरिए यह जानकारी सामने आई है कि न्यूयॉर्क फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने "ज़ोंबी वायरस" को पुनर्जीवित करने के बाद एक और महामारी की आशंका जताई है।

बता दें एक न्यूज़ वेबसाइट ने दावा कर यह बताया है कि प्राचीन अज्ञात वायरस के जीवित होने के कारण पौधे, पशु या मानव रोगों के मामले में स्थिति बहुत अधिक विनाशकारी होगी। वहीं रूस, जर्मनी और फ्रांस की रिसर्च टीमों ने कहा कि उनके रिसर्च किए वायरस को पुनर्जीवित करने का जैविक जोखिम पूरी तरह जीरो था क्योंकि उन्होंने टारगेट ही ऐसे स्ट्रेन को किया था और खासकर वे जो अमीबा माइक्रोब्स को संक्रमित कर सकते थे।

Zombie virus

दरअसल वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्हें दो दर्जन से ज्यादा वायरस मिले हैं, जिनमें से एक झील के नीचे जमा हुआ था और वह करीब 48,500 साल से ज्यादा पुराना है। बता दें यूरोप के वैज्ञानिकों को रूस के साइबेरिया इलाके के पर्माफ्रॉस्ट से कुछ सैंपल मिले हैं, जिनका उन्होंने परीक्षण किया है। वहीं वैज्ञानिकों ने 13 नए पैथोजेन को पुनर्जीवित किया और उनकी खासियत भी बताई और इनको जॉम्बी वायरस नाम दिया गया है। एक रिसर्चर्स के मुताबिक, जमी हुई बर्फ में कई हजार साल तक रहने के बावजूद वे संक्रामक बने रहे।

बर्फ के पिघलने से वायरस होंगे जीवित

दरअसल रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग स्थायी रूप से जमी हुई जमीन को पिघला रही है, जो उत्तरी गोलार्ध के एक-चौथाई हिस्से को कवर करती है। वहीं इसका "दस लाख वर्षों तक जमे हुए कार्बनिक पदार्थों को छोड़ने" का अस्थिर प्रभाव भी पड़ा है। आपको बता दें कि शोधकर्ताओं का कहना है कि बर्फ पिघलने से "इस कार्बनिक पदार्थ के हिस्से में पुनर्जीवित सेलुलर रोगाणुओं (प्रोकैरियोट्स, एककोशिकीय यूकेरियोट्स) के साथ-साथ वायरस भी शामिल हैं, जो फिर से जीवित हो सकते हैं।

जोंबी वायरस के जीवित रहने से बड़ा खतरा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने शायद अजीब तरह से, जागृत क्रिटर्स की जांच करने के लिए साइबेरियाई परमाफ्रॉस्ट से इनमें से कुछ "ज़ोंबी वायरस" को पुनर्जीवित किया है। हालांकि अभी इस वायरस की पुष्टि की जानी बाकी है। दरअसल सबसे पुराना वायरस, पैंडोरावायरस येडोमा 48,500 साल पुराना था और यह एक जमे हुए वायरस के लिए रिकार्ड उम्र है, जो फिर से जीवित हो सकता है और महामारी फैला सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story