×

Health Benefits: हार्ट को मजबुत करने से लेकर वेट लॉस तक, जानिए ज़ुम्बा वर्कआउट के 5 स्वास्थ्य लाभ

Zumba Workout Health Benefits: हाल के वर्षों में, फिट रहने और कुछ मौज-मस्ती करने के लिए यह लोगों की पसंदीदा कसरत बन गई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Jan 2023 3:57 AM GMT
Zumba Workout Health Benefits
X

Zumba Workout Health Benefits (Image: Social Media)

Zumba Workout Health Benefits: ज़ुम्बा या डांस फिटनेस विश्व स्तर पर एक बेतहाशा लोकप्रिय कसरत है। ज़ुम्बा वर्कआउट में साल्सा और तेज़ गति वाले संगीत के लिए कोरियोग्राफ किए गए मूवमेंट शामिल होते हैं। जुंबा क्लास में हर उम्र और फिटनेस लेवल के लोग हिस्सा ले सकते हैं। हाल के वर्षों में, फिट रहने और कुछ मौज-मस्ती करने के लिए यह लोगों की पसंदीदा कसरत बन गई है। इस कारण से, हम जुम्बा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए कुछ प्रमुख भारतीय फिटनेस विशेषज्ञों के पास पहुँचे। यहां उनकी सबसे अच्छी सलाह है।

1. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

अध्ययनों के अनुसार, ज़ुम्बा वर्कआउट में नियमित रूप से भाग लेने से एरोबिक क्षमता प्रभावी रूप से बढ़ती है, जो कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस का एक उपाय है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा कहती हैं, "ज़ुम्बा कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस बनाने का एक मजेदार तरीका है क्योंकि यह एरोबिक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।"

2. आपके जोड़ों पर आराम

चूंकि ज़ुम्बा की तीव्रता प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यक्तिपरक है, यह एक कसरत है जिसमें हर कोई भाग ले सकता है, भले ही उनका फिटनेस स्तर कुछ भी हो। "ज़ुम्बा एक कसरत है जो बहुत सारे मांसपेशियों से दिमाग के समन्वय के साथ कार्डियो का मिश्रण है। यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय रखने में मदद करता है और यदि आप सामान्य कार्डियो वर्कआउट से ऊब चुके हैं तो यह एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है। ज़ुम्बा बहुत ज़ोरदार नहीं है, इसलिए यह आपके स्नायुबंधन और जोड़ों पर आसान है, और आप इसे कहीं भी कर सकते हैं," फिटनेस विशेषज्ञ रोहित नायर कहते हैं।

3. वजन घटाने में मदद करता है

रिपोर्टों से पता चलता है कि व्यक्ति 39 मिनट की ज़ुम्बा कक्षा में लगभग 300 कैलोरी जलाते हैं। इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि वजन घटाने को बढ़ावा देने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए लोग प्रति कसरत 300 कैलोरी जलाएं। इस प्रकार, ज़ुम्बा सही बैठता है। "नृत्य फिटनेस संगीत की विभिन्न शैलियों के साथ एक सुपर मजेदार और आसान, पूर्ण-शरीर एरोबिक कसरत है। तीव्रता के इसके संरचित प्लेसमेंट के साथ, आपको एक शानदार कार्डियोवैस्कुलर कसरत मिलती है। यह एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर और कैलोरी बर्नर भी है, जो आपके वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है। किसी पूर्व नृत्य अनुभव की आवश्यकता नहीं है, बस अपने नृत्य के जूते पहनें और नृत्य फिटनेस कक्षा में चलें, "कल्ट.फिट के फिटनेस विशेषज्ञ टॉम अरुण कहते हैं।

4. फुल बॉडी वर्कआउट है

जैसा कि ज़ुम्बा मूव्स में आपके पूरे शरीर की गति शामिल होती है, यह एक फुल बॉडी वर्कआउट है। "ज़ुम्बा उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कुछ अतिरिक्त शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं और साथ ही मज़े करना चाहते हैं। यह मजेदार और रोमांचक कुछ करके फिटनेस यात्रा शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। व्यायाम से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए मैं आदर्श रूप से ज़ुम्बा को शक्ति प्रशिक्षण के वैकल्पिक दिनों के साथ जोड़ूंगा। ज़ुम्बा आपके पूरे शरीर को टोन करता है। आप उन जगहों पर दर्द महसूस कर सकते हैं जहां आप कभी नहीं जानते थे, लेकिन इसके परिणाम मिलते हैं, " सिमरन चोपड़ा, डीप हेल्थ कोच, न्यूट्रिशनिस्ट और नूरिश विद सिम के संस्थापक कहती हैं।

5.मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है

जुंबा सिर्फ कार्डियो वर्कआउट ही नहीं है, बल्कि यह आपको मजबूत बनने में भी मदद करता है। "जुम्बा के बारे में लोगों की सबसे बड़ी गलतफहमी में से एक यह है कि यह सिर्फ कार्डियो है और यह आपको मजबूत होने, टोन अप करने या मांसपेशियों के निर्माण में मदद नहीं करेगा। यह बिल्कुल सच नहीं है। बहुत सारे ज़ुम्बा प्रशिक्षकों में प्रतिरोध प्रशिक्षण का अच्छा मिश्रण शामिल है। उदाहरण के लिए, आपको स्क्वाट होल्ड या वॉल सिट में पूरा गाना करना होगा। यदि आप नृत्य करना पसंद करते हैं और व्यायाम करने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका खोजना चाहते हैं, तो ज़ुम्बा आपकी सूची में होना चाहिए!,''सिमरन वलेचा ने बताया।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story