×

जानिए क्यों 1 अक्टूबर से लग्जरी होटलों में ठहरने के लिए ज्यादा नहीं सोचना पड़ेगा?

1 अक्टूबर से लग्जरी होटलों में ठहरने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा। दरअसल, 1 अक्टूबर के बाद होटलों में ठहरना सस्ता हो जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ समय पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए थे।

Aditya Mishra
Published on: 21 Jun 2023 12:21 PM GMT (Updated on: 21 Jun 2023 12:25 PM GMT)
जानिए क्यों 1 अक्टूबर से लग्जरी होटलों में ठहरने के लिए ज्यादा नहीं सोचना पड़ेगा?
X

नई दिल्ली: 1 अक्टूबर से लग्जरी होटलों में ठहरने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा। दरअसल, 1 अक्टूबर के बाद होटलों में ठहरना सस्ता हो जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ समय पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में होटल इंडस्ट्री को जीएसटी कटौती जैसी बड़ी राहत देने की घोषणा की गई थी।

ये भी पढ़ें...किसने कहा जीएसटी ने PM की ‘डिजिटल इण्डिया’ की संकल्पना को साकार किया?

इन्हें मिलेगा फायदा

जीएसटी दरों कटौती उन बुकिंग्स के लिए भी लागू होगी, जिसे एक अक्टूबर के बाद की तारीख के लिए एडवांस में किया गया है। आमतौर पर, पीक सीजन में महंगे टैरिफ से बचने के लिए लोग एडवांस में ही होटल बुकिंग करते हैं। बता दें कि अक्टूबर माह में शुरू होने वाला फेस्टिव सीजन इस साल के अंत तक चलेगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि ऐसे ही एक व्यक्ति ने दिसंबर माह के लिए गोवा की एक लग्जरी प्रॉपर्टी में 5 रात के लिए 3 कमरे बुक किए हैं। 5 रातों के लिए उन्हें एक कमरे का किराया 2.63 लाख रुपये देना पड़ा।

इसमें 28 फीसदी के हिसाब से 57,540 रुपये की जीएसटी भी शामिल है। अब जीएसटी दरों में कटौती के बाद उन्हें किराये में करीब 20,550 रुपये का फायदा हो रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब इस शख्स ने होटल से जीएसटी कटौती के बाद रिफंड के बारे में बात की तो होटल की तरफ से जवाब आया कि होटल में आपके अन्य खर्चों में इस अंतर से भरपाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें...अभिनेता ने आर्डर किए दो केले, जीएसटी के साथ आया इतना बिल की हो गया हैरान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story