×

Most Expensive Houses in India: भारत के अरबपतियों के आलीशान घर, कीमत सुन रह जाएंगे दंग, यहां देखें

Most Expensive Houses in India: आइए आपको भारत की अरबपति हस्तियों के घरों के बारे में बताते हैं। जो एंटीलिया को टक्कर देने में शीर्ष पर हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Oct 2022 8:16 AM GMT
Most Expensive Houses In India
X

भारत के सबसे महंगे घर (फोटो- सोशल मीडिया)

Most Expensive Houses in India: भारत के सबसे धनी लोग एक से बढ़कर एक लग्जरी और प्रतिष्ठित आवासों में रहते हैं। इन घरों की कीमत करोड़ों में है। भारत के ये सबसे महंगे घर उन अरबपतियों के हैं जो देश की नामी हस्तियां के हैं। आइए आपको भारत की अरबपति हस्तियों के घरों के बारे में बताते हैं। जो एंटीलिया को टक्कर देने में शीर्ष पर हैं।

भारत के सबसे महंगे घर

1.एंटीलिया - 12,000 करोड़ -

शिकागो स्थित आर्किटेक्ट पर्किन्स एंड विल द्वारा डिजाइन किया गया, एंटीलिया भारत का सबसे महंगा घर है और दुनिया में दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके मालिक भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी हैं।

फोटो- सोशल मीडिया

फोर्ब्स के अनुसार, 27 कहानियों के घर में 80-सीट मूवी थियेटर, सैलून, आइसक्रीम पार्लर, स्विमिंग पूल, जिम आदि जैसी खर्चीली सुविधाएं हैं। एंटीलिया का मूल्य 6,000 करोड़ रुपये से 12,000 करोड़ रुपये (antilia price) के बीच है।

2. जेके हाउस - 6000 करोड़ -

फोटो- सोशल मीडिया

रेमंड समूह के अध्यक्ष गौतम संघानिया के पास भारत का दूसरा सबसे महंगा और सबसे ऊंचा निजी घर है। 16,000 वर्ग फुट में फैले जेके हाउस में 30 से अधिक मंजिलें हैं जिनमें से 6 केवल पार्किंग के लिए हैं।

3. ऐबोड - 5000 करोड़ -

फोटो- सोशल मीडिया

16,000 वर्ग फुट में फैले इस सूची में एबोड तीसरे स्थान पर है, जिसके मालिक अनिल अंबानी हैं। यह घर लगभग 70 मीटर ऊंचा है और इसमें कुछ हेलीकाप्टरों के साथ एक हेलीपैड है।

4. जटिया हाउस - 425 करोड़ -

केएम बिड़ला के स्वामित्व वाले बर्मा टीकवुड से बने 20 बेडरूम के साथ जटिया हाउस 30,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

5. मन्नत - 200 करोड़ -

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की मन्नत का खूबसूरत घर देश के सबसे आलीशान घरों में से एक माना जाता है। घर सुपरस्टार की प्रतिष्ठा पर खरा उतरता है। यह मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित है और इसकी कीमत 200 करोड़ रुपये है।

6. जिंदल हाउस (दिल्ली) - 150 करोड़ -

सूची में अगला राजनेता-उद्योगपति नवीन जिंदल की खूबसूरत ट्यूब है, जो शहर के सबसे महंगे इलाकों में से एक, दिल्ली के पत्तेदार लुटियंस बंगला क्षेत्र में स्थित है। बंगला 3 एकड़ में फैला है और इस घर की कीमत 125-150 करोड़ रुपए है।

7. रुइया हाउस - 120 करोड़ -

एस्सार ग्रुप और बिजनेस टायकून, रुइया बंधुओं के स्वामित्व वाला, सुंदर घर दिल्ली में स्थित है जो 2.24 एकड़ में फैला हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक घर की कीमत करीब 120 करोड़ रुपए है।

8. राणा कपूर निवास - 120 करोड़ -

पूर्व बैंकर, यस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ राणा कपूर के स्वामित्व वाला यह घर टोनी अल्टामाउंट रोड, मुंबई में स्थित है और इसकी कीमत लगभग 120 करोड़ रुपये है।

9. जलसा - 120 करोड़ -

महान अभिनेता अमिताभ बच्चन के स्वामित्व वाले, 'जलसा' को निर्देशक रमेश सिप्पी ने सत्ते पे सत्ता की शूटिंग पूरी करने के बाद उन्हें उपहार में दिया था। 10,000 वर्ग फुट में फैले इस खूबसूरत घर की कीमत करीब 120 करोड़ रुपये है।

10. स्काई हाउस - 100 करोड़ -

किंगफिशर के मालिक विजय माल्या का घर 'व्हाइट हाउस इन द स्काई' भी देश के आलीशान घरों में से एक है। बेंगलुरु में स्थित इस घर की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है। इस घर में ऐसी कई सुविधाएं हैं जिसकी एक आम आदमी कल्पना भी नहीं कर सकता।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story