इब्राहिम रईसी समेत दुनिया के 10 ऐसे राष्ट्रपति, जो विमान हादसे में मारे गए

Iranian President Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की विमान हादसे में मौत हो गई है। आज हम जानेंगे दुनिया के वो दस विमान हादसे के बारे में, जिसमे कई देशों के राष्ट्रपति की मौत हो गई।

Aniket Gupta
Published on: 20 May 2024 9:10 AM GMT (Updated on: 20 May 2024 9:47 AM GMT)
इब्राहिम रईसी समेत दुनिया के 10 ऐसे राष्ट्रपति, जो विमान हादसे में मारे गए
X

Iranian President Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का बीते दिन यानी 19 मई को हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई है। रविवार को देर शाम खबर सामने आई कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग कराई गई है। बाद में ईरान के गृहमंत्री ने खुद बयान दिया कि क्रैश के बाद से ही राष्ट्रपति के साथ कोई संपर्क नहीं हो पाया है। आज यानी सोमवर को ईरान ने यह साफ किया कि राष्ट्रपति रईसी का शव ईरानी सेना को मिल गया है और इस दुर्घटना में उनकी मौत हो गई है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति के साथ यात्रा कर रहे विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लाहियान और कई अन्य साथियों की भी मौत हो गई है। दुनिया के ताकतवर मुल्कों में से एक ईरान के राष्ट्रपति की मौत ने उन हादसों की याद दिला दी, जिनमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष मारे गए। अब तक के विमान हादसों के इतिहास में ऐसा 10 बार हुआ है, जब किसी देश के राष्ट्रपति की प्लेन क्रैश में मौत हो गई। इनमें से एक लीडर पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल जिया-उल-हक भी हैं। आइए जानते हैं, अब तक कौन-कौन से ऐसे नेता हुए जो प्लेन हादसों के शिकार हुए और उनकी मौत हो गई।

1. इब्राहिम रईसी

19 मई 2024 को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लाहियान की मौत हो गई है। ईरान के दोनों नेता हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए। बता दें, राष्ट्रपति रईसी और विदेश मंत्री एक ही हेलिकॉप्टर में यात्रा कर रहे थे और वे ईरान के ही ईस्ट अजरबैजान प्रांत से वापस लौट रहे थे।

2. जनरल जिया उल हक

साल 1988 में प्लेन क्रैश में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और तानाशाह जनरल जिया-उल-हक की भी मौत प्लेन क्रैश में हुई थी। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के पंजाब सूबे के बहावलपुर के पास पाकिस्तानी राष्ट्रपति का प्लेन क्रैश हुआ था। तब से लेकर अब तक उनकी मौत को लेकर कई तरह के दावे किए जाते रहे हैं। अब तक जो उनकी मौत के पीछे की वजह विमान में खराबी बताई जाती है। हालांकि, पाकिस्तानी राष्ट्रपति जिया-उल-हक के तख्तापलट और साजिश जैसी तमाम थ्योरी भी अक्सर चर्चा में रहती हैं।

3. राष्ट्रपति लेच काकजेंस्की

पोलैंड के पूर्व राष्ट्रपति लेच काकजेंस्की की मौत भी विमान हादसे में ही हुई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, मोलेंस्क के पास उनका प्लेन क्रैश हो गया था, जिसमें उनकी मौत हो गई थी। पोलैंड के राष्ट्रपति के साथ यात्रा कर रहे पोलैंड सरकार के कई बड़े अधिकारियों की मौत भी हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2010 में हुआ यह विमान हादसा दुनिया के बड़े विमान हादसों में से एक था।

4. रैमन मैगसायसाय की मौत

फिलीपींस के राष्ट्रपति रैमन मैगसायसाय की मौत माउंट मनुंगल के पास विमान हादसे में हुई थी। उनकी मौत साल 1957 में हुई थी। फिलीपींस के राष्ट्रपति मैगसायसाय कम्युनिस्ट विरोधी नीतियों के चर्चित थे।

5. राष्ट्रपति जुवेनल हाब्यारिमाना की मौत

1994 में रवांडा के राष्ट्रपति जुवेनल हाब्यारिमाना की मौत भी विमान हादसे में ही हुई थी। उनके साथ बुरुंडी के राष्ट्रपति साइप्रियन तारियामिरा भी यात्रा कर रहे थे और उन्हीं के साथ साइप्रियन तारियामिरा की भी मौत हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनके विमान को निशाना बनाते हुए रवांडा में ही गोली चलाई गई थी। रवांडा के राष्ट्रपति जुवेनल हाब्यारिमाना के विमान पर यह हमला तब हुआ था, जब विमान लैंड करने वाला था। इस घटना के बाद रवांडा में बड़े पैमाने पर नरसंहार हुआ था।

6. मोजाम्बिक के राष्ट्रपति समोरा मशेल की मौत

मोजाम्बिक के राष्ट्रपति समोरा मशेल की मौत भी एक विमान हादसे में ही हुई थी। 1986 में यह विमान हादसा हुआ था। उस दौरान मोजाम्बिक के राष्ट्रपति दक्षिण अफ्रीका जा रहे थे। आज तक उनके इस प्लेन क्रैश को लेकर विवाद है और साथ ही तरह तरह के दावे किये जाते रहे हैं।

7. राष्ट्रपति बिंगु वा मुथारिका की मौत


मलावी के राष्ट्रपति बिंगु वा मुथारिका की मौत 2012 में हुई थी। बिंगु वा मुथारिका की मौत भी विमान हादसे में हुई थी। जानकारी के अनुसार, उनका विमान खराब मौसम के चलते हादसे का शिकार हुआ था। हादसे के बाद उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया था, लेकिन इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के दौरान उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

8. सीरिया के नेता भी हुए ऐसे हादसे का शिकार


2000 में सीरिया के राष्ट्रपति रहे हाफिल अल-असद का प्लेन हादसे का शिकार हुआ था। इस विमान हादसे में उनकी मौत हो गई थी। राष्ट्रपति का विमान हादसा सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास हुई थी। वह विमान खुद उड़ा रहे थे और इस दौरान उन्हें हार्ट अटैक आने की बात कही जाती है, इसी वजह से उनका विमान हादसे का शिकार हो गया।

9. गैबन के पहले राष्ट्रपति लियोन बा


गैबन के पहले राष्ट्रपति लियोन बा की मौत गैबन के समुद्र तट के पास विमान हादसे में हुई थी।

10. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम नासिर


2008 में मालदीव के दूसरे राष्ट्रपति रहे इब्राहिम नासिर की मौत हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई थी। राष्ट्रपति इब्राहिम नासिर मालदीव के एक ऐसे द्वीप के निजी दौरे पर जा रहे थे, जहां इंसानों क आबादी न के समान है और उस दौरान उनका विमान हादसे का शिकार हो गया।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story