माउंट एवरेस्ट चढ़ाई के दौरान अब तक 11 पर्वतारोहियों की मौत

एवरेस्ट पर चढ़ाई करने की खौफनाक फोटो एक फिल्ममेकर ने अपने कैमरे में कैद की है। फोटो में दिखाई देता है कि डेड बॉडी को पार करके पर्वतारोही आगे बढ़ रहे हैं।

माउंट एवरेस्ट: एवरेस्ट पर चढ़ाई करने की खौफनाक फोटो एक फिल्ममेकर ने अपने कैमरे में कैद की है। फोटो में दिखाई देता है कि डेड बॉडी को पार करके पर्वतारोही आगे बढ़ रहे हैं। इस बार दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर एवरेस्ट की चढ़ाई काफी खतरनाक साबित हुई है और बीते 9 दिनों में 11 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें,,, हालात के अनुरूप ढलने के लिए गेंदबाजी मशीन का इस्तेमाल करेंगे : मेंडिस

जानकारों के मुताबिक, इस बार मौसम खराब रहने की वजह से एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए काफी कम समय मिला था। साथ ही नेपाल ने इस बार रिकॉर्ड 381 लोगों को परमिट जारी किया. इसकी वजह से एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों को भीड़ का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें,,, ईरान ने परमाणु हथियार संबंधी ट्रंप की टिप्पणी के बाद अमेरिका पर साधा निशाना

कनाडाई फिल्ममेकर एलिआ सैकली ने करीब 30 हजार फीट ऊंचाई की एक फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की है। इसमें एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ने के लिए लोग लाइन में आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं। उन्होंने तस्वीर के जरिए पर्वतारोहियों को चेतावनी देने की कोशिश की है।

एलिआ सैकली ने लिखा- हमलोग यहां थे। एक सपने का पीछा करते हुए, लेकिन हमारे पैरों के ठीक नीचे एक मर चुका इंसान था। एवरेस्ट यह क्या बन गया है?

यह भी पढ़ें,,, इस्तीफे की पेशकश पर राहुल को लालू यादव ने दी ये सलाह, कहा- विपक्ष हुआ फेल

एवरेस्ट पर भीड़ होने से अधिक ऊंचाई पर पर्वतारोहियों को अधिक देर रुकना पड़ता है जो कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया के एक पर्वतारोही भी 24600 फीट पर अचेत होने के बाद जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।