×

संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में 15 सांसद शेष सत्र से सस्पेंड, लोकसभा-राज्यसभा में भारी हंगामा

Parliament Winter Session 2023: संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में 15 सांसदों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया। ये सांसद गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे थे।

aman
Report aman
Published on: 14 Dec 2023 10:13 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 10:34 AM GMT)
Parliament Winter Session 2023
X

Parliament Winter Session 2023 (Social Media)

Congress MPs Suspended: संसद की सुरक्षा में चूक मसले पर विपक्षी पार्टियों ने गुरुवार (14 दिसंबर) को दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया। विपक्षी सांसदों ने गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से बयान की मांग की। इस बीच लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा करने के आरोप में कांग्रेस सांसदों टी एन प्रतापन (MP T N Prathapan), हिबी इडेन (Hibi Eden), जोतिमणि, रम्या हरिदास (Ramya Haridas) और डीन कुरियाकोस को शीतकालीन सत्र के शेष समय से निलंबित कर दिया है।

बावजूद हंगामा नहीं थमा। जिसके बाद 9 अन्य सांसदों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया। इनमें बेनी बेहनन (Benny Behanan), मोहम्मद जावेद (Mohammad Javed), पी आर नटराजन (P R Natarajan), कनिमोझी (Kanimozhi), वीके श्रीकंदन, के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन, एस वेंकटेशन और मनिकम टैगोर शामिल हैं।

प्रह्लाद जोशी बोले- ये सुरक्षा में गंभीर चूक थी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने आज लोकसभा में कहा कि, 'हम सब सहमत हैं कि 13 दिसंबर की दुर्भाग्यपूर्ण घटना लोकसभा सदस्यों की सुरक्षा में गंभीर चूक थी। उन्होंने आगे कहा, इस मामले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) के निर्देश पर उच्च स्तरीय जांच शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा, इस मुद्दे पर किसी भी सदस्य से राजनीति की अपेक्षा नहीं की जाती, हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करना होगा। जोशी ने कहा, संसद में सुरक्षा में चूक की इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही हैं। उस समय के लोकसभा अध्यक्षों के निर्देशानुसार कार्यवाही चलाई जाती रही है।'

TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन सस्पेंड

इससे पहले राज्यसभा से तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओब्रायन (Derek o'brien) को सस्पेंड कर दिया गया है। उनके निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया। इसके बाद, राज्यसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद फिर 4 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

संसद में विपक्ष की मांग

संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) शुरू होने से ठीक पहले आगे की रणनीति के लिए विपक्षी दलों की मीटिंग हुई। इस बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (Congress General Secretary Jairam Ramesh) ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, 'INDIA गठबंधन की पार्टियां मांग कर रही हैं। पहली, कल संसद में हुई बेहद गंभीर और खतरनाक सुरक्षा चूक पर दोनों सदनों में गृह मंत्री विस्तृत बयान दें। दूसरा, उसके बाद इस पर चर्चा हो।' उन्होंने ये भी कहा, घुसपैठ करने वालों को विजिटर पास दिलवाने वाले भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा (Pratap Simha)के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। मोदी सरकार द्वारा इन पर पूरी तरह से वैध और उचित मांगों को मानने से इंकार करने की वजह से आज सुबह लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story