×

#महात्मा गांधी150: पीएम मोदी और सोनिया समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी । पीएम सुबह यहां पहुंचे और बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करे। उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे। इसके अलावा गांधी जयंती से सम्बंधित कार्यक्रम में आज प्रधानमंत्री साबरमती रिवरफ्रंट भी जाएंगे, जहां वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे।

SK Gautam
Published on: 29 Jun 2023 10:42 AM GMT
#महात्मा गांधी150: पीएम मोदी और सोनिया समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
X

नई दिल्ली: आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है । राष्ट्रपिता को याद करने के लिए आज दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए जा रहे हैं ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी । पीएम सुबह यहां पहुंचे और बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किया । उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे। इसके अलावा गांधी जयंती से सम्बंधित कार्यक्रम में आज प्रधानमंत्री साबरमती रिवरफ्रंट भी जाएंगे, जहां वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे।

ये भी देखें : जयंती विशेष: शास्त्री की एक अपील पर, भूखा रहा था देश

खुले में शौच से मुक्त घोषित होगा साबरमती

देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद आज अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएंगे, जहां पर वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ 20 हजार से अधिक गांवों के सरपंच मौजूद रहेंगे।

महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) देशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता की समाधि स्थल राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ दिन की शुरुआत की।

ये भी देखें : खादी मात्र कपड़ा नहीं, आज फैशन के साथ स्वावलंबी होने का है मूल मंत्र

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धासुमन अर्पित कर याद किया गया

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार सुबह राष्ट्रपिता की समाधि स्थल राजघाट पर उनके नमन किया उसके बाद पीएम मोदी देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की समाधि स्थल विजयघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किया । शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है।

आगे का कर्यक्रम

समाधि स्थलों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री संसद जाएंगे, जहां वह दोनों नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद में शाम को वह अहमदाबाद के लिए उड़ान भरेंगे और साबरमती आश्रम जाएंगे। गांधी की याद में साल 2014 में 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री मोदी वहां स्वच्छता के लिए आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह राष्ट्रपिता की धरती से ही प्रधानमंत्री मोदी देश को खुले में शौच मुक्त (ODF) घोषित करेंगे।

उधर, बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के शालीमार बाग में एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को भी रवाना करेंगे

ये भी देखें : मां दुर्गा के नौ रूपों की साधना से दूर होता है नवग्रहों का दुष्प्रभाव, करें विधि-विधान

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। दिल्ली के सभी सांसद और वरिष्ठ बीजेपी नेता 2 अक्टूबर को होने वाली इस यात्रा में राजधानी के विभिन्न स्थानों पर शामिल होंगे। 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई मोदी सरकार हर साल 2 अक्टूबर बड़े धूमधाम से मनाती है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी श्रध्दा सुमन अर्पित किया

इस मौके पर देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रध्दा सुमन अर्पित किया । इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की राजघाट स्थित समाधि पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धाजलि अर्पित की।

ये भी देखें : 2 अक्टूबर: नवरात्रि का चौथा दिन, किस पर बरसेगी मां कुष्मांडा की कृपा, जानें राशिफल

कांग्रेस देशभर में निकालेगी पदयात्रा

महात्मा गांधी की विरासत को लेकर बीजेपी के साथ टकराव के बीच कांग्रेस नेता बुधवार को देशभर में 'पदयात्रा' निकालेंगे। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दिल्ली में निकाली जाने वाली एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी। साथ ही पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में, जबकि राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे।

सोनिया गांधी दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) मुख्यालय से राजघाट तक मार्च करेंगी, जो लगभग तीन किलोमीटर का रास्ता होगा।

ये भी देखें : विश्व में गांधी सदा के लिए

पार्टी के एक नेता ने कहा, "पार्टी ने अपने नेताओं को कम से कम एक घंटे के लिए इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कहा है। सभी पदाधिकारी और नेता गांधीवादी विचारधारा को उजागर करने के लिए इस पदयात्रा में भाग लेंगे।" कांग्रेस ने उस समय कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है, जब मोदी सरकार महात्मा गांधी की विरासत पर दावा करने के लिए जोरदार प्रयास कर रही है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story