×

Sahara Refund: अमित शाह का सहारा रिफंड पर बड़ा बयान, बोले- करीब 200 करोड़ की राशि हो चुकी वापस

Sahara Refund: केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा सहारा निवेशकों के मन में ऐसी धारण बना गई थी, उनका पैसा कभी वापस नहीं मिलेगा, लेकिन 2.5 लाख निवेशकों को 241 करोड़ रुपये पहले वापस कर दिए गए हैं।

Viren Singh
Published on: 18 Jan 2024 10:34 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 10:37 AM GMT)
Sahara Refund
X

Sahara Refund (सोशल मीडिया) 

Sahara Refund: केंद्र सरकार की पहल के बाद सहारा में फंसे निवेशकों के पैसे मिलने लगे हैं, जिससे उनके चहेरे में खुशियां लौट आई हैं। अब केंद्रीय सहारिता मंत्री अमित शाह ने पैसा रिफंड को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है, जो कि इस बात का संकेत है कि सहारा निवेशकों को पैसा मिलने में कोई समस्या नहीं हो रही है। अमित शाह ने कहा कि सहारा में पैसा जमा करने वाले निवेशकों को जब से रिफंड की सुविधा शुरू हुई, तब से आज 200 करोड़ रुपये से अधिक की वापसी की जा चुकी है।

शाह बोले- 241 करोड़ रुपये हो चुके रिफंड

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि सहारा समूह की कंपनियों से जुड़ी चार सहकारी समितियों में धन जमा करने वाले लगभग 2.5 लाख छोटे निवेशकों को 241 करोड़ रुपये वापस कर दिए गए हैं। पिछले साल जुलाई में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने लोगों के सहारा में फंसे पैसों को वापस करने लिए एक पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल का नाम CRCS Sahara या Sahara refund Portal लॉन्च किया गया था, जिसके रिफंड प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके अगले महीने 4 अगस्त अमित शाह ने निवेशको के खाते में पहली राशि ट्रांसफर की थी।

कोर्ट ने सुनाया था फैसला

सहारा में फंसे पैसे वापस पाने के लिए निवेशकों को कड़ा संघर्ष करना पड़ा था। कई निवेशकों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं डाली गईं थी। इन याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछले साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट में एक फैसला सुनाया था। इस फैसला में कोर्ट ने सहारा-सेबी रिफंड खाते से 5,000 करोड़ रुपये सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफ कोऑपरेटिव सोसाइटीज (सीआरसीएस) को ट्रांसफर करने का निर्देश दिया था। उसके बाद सहकारिता मंत्रालय ने जुलाई में Sahara refund Portal लॉन्च किया था।

इन समितियों ने लोगों का लगा है पैसा

इस पोर्टल के माध्यम से सहकारिता मंत्रालय ने सहारा की चार सहकारी समितियों में जमाकर्ताओं द्वारा वैध दावे प्रस्तुत करने के लिए कहा, जिसमें सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी शामिल हैं। सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल' करीब चार करोड़ छोटे निवेशकों की मदद करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था।

1.5 करोड़ निवेशक ने कराया पंजीकरण

केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा सहारा निवेशकों के मन में ऐसी धारण बना गई थी, उनका पैसा कभी वापस नहीं मिलेगा, लेकिन मोदी सरकार लोगों की यह धारण बदल गई। मंत्री ने कहा, "लगभग 1.5 करोड़ निवेशकों ने पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है और लगभग 2.5 लाख निवेशकों को 241 करोड़ रुपये पहले वापस कर दिए गए हैं। पोर्टल कुल मिलाकर 19,999 रुपये तक के दावे के लिए पुनः सबमिशन स्वीकार कर रहा है।

सहकारिता मंत्रालय ने किया उल्लेखनीय काम

बता दें कि बुधवार को सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 41,000 वर्ग फुट में फैले सीआरसीएस के नए कार्यालय का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने यहां कार्यक्रम को संबोधित किया है। शाह ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय ने जुलाई 2021 में अपनी स्थापना के बाद से उल्लेखनीय काम किया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story