×

लॉन्च तो हो गई दो सौ रुपये की नोट, पर अभी करना होगा इंतजार

tiwarishalini
Published on: 4 Sep 2017 8:01 AM GMT
लॉन्च तो हो गई दो सौ रुपये की नोट, पर अभी करना होगा इंतजार
X

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद लोगों के सामने तरह तरह की समस्याएं आईं। पैसे की जो मारामारी हुई वह किसी से छुपी नहीं रही। कुछ दिन बाद फिर नोट जब मार्केट में आए तो दो हजार और पांच सौ, और फुटकर की समस्या उससे भी जटिल। वैसे धीरे धीरे समस्याएं कम होने लगीं। उसी समस्या को और कम करने के लिए अब भारतीय रिजर्व बैंक ने 200 रुपए का नोट लॉन्च कर दिया है। यह नोट बैंकों तक तो पहुंच चुका है, परन्तु अभी एटीएम से यह नोट नहीं निकल रहा है। लोग इंतजार कर रहे हैं कि कब यह नोट एटीएम में आएगा। जिससे हमें फुटकर की समस्या से निजात मिलेगा। तो आइए जानते हैं कब तक 200 का नोट एटीएम में आएगा और क्यों इसके आने में हो रही है देरी।

यह भी पढ़ें:कोयला घोटाला मामले में पूर्व सांसद जिंदल को जमानत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तीन महीने बाद ये नोट एटीएम में आएगा। एटीएम निर्माता कंपनी एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के चेयरमैन व एमडी रवि बी गोयल के अनुसार 200 रुपए के नोटों को एटीएम में आने में अभी लगभग 90 दिन अर्थात तीन महीने का समय लग सकता है। इस दौरान न एटीएम बंद होंगे और न कोई काम रुकेगा। अभी आरबीआई ने भी एटीएम को रीकैलिबरेट करने के कोई निर्देश नहीं दिए हैं, निर्देश मिलने के बाद ही एटीएम मशीनों को 200 रुपए के हिसाब से कैलिबरेट करने का काम शुरू होगा।

जानें देरी का कारण

एटीएम की बनावट फिर एक बार बड़ी समस्या बन रही है। एक एटीएम में 3-4 तरह की कैसेट होती हैं, जो भिन्न आकारों के नोटों को संभालने के लिए होती हैं। 200 रुपए के नोट के आकार के हिसाब से अभी उन्हें कैलिबरेट नहीं किया गया है और इसमें अभी कुछ समय लगेगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में एटीएम से 100, 500 और 2000 रुपए के नोट निकलते हैं। 200 के नोट का आकार अन्य सभी नोटों से अलग है। न तो यह 100 और 500 के नोट से मेल खाता है, न ही 2000 रुपए के नोट से। अब 200 के नोट को एटीएम निर्माताओं को दिया जाएगा, जिसके बाद वह नए नोट के हिसाब से एटीएम को कैलिबरेट करेंगे और फिर इंजीनियर द्वारा यह काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद आप 200 रुपए के नोट एटीएम से भी प्राप्त कर सकेंगे।

200 के नोट में खास फीचर्स

जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा पहली बार है जब भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से 200 का नोट जारी किया गया है। इस नए नोट पर गवर्नर ऊर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर हैं। इस नोट में दो खास बातें हैं। पहला तो ये कि यह नोट गहरे पीले रंग का होगा और दूसरा ये कि इस नोट के पिछले हिस्से में सांची स्तूप की आकृति बनी होगी।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story