×

2000 Note Exchange: आज से बैंकों में बदले जाएंगे 2 हजार के नोट, पूरी प्रक्रिया को ऐसे समझें, नहीं होगी दिक्कत

2000 Currency Note Exchange: रिजर्व बैंक के ऐलान के साथ ही लोगों में 2 हजार के नोट बदलने की आपाधापी मच गई है। बैंकों में पैसे जमा करने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगने लगीं।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 May 2023 8:17 AM GMT
2000 Note Exchange: आज से बैंकों में बदले जाएंगे 2 हजार के नोट, पूरी प्रक्रिया को ऐसे समझें, नहीं होगी दिक्कत
X
2000 Currency Note Exchange (Pic Credit - Social Media)

2000 Currency Note Exchange: देश की सर्वोच्च बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऐलान के मुताबिक आज यानी मंगलवार 23 मई से 2000 रूपये के नोट को बदलने की शुरूआत हो जाएगी। आरबीआई ने इस बाबत 19 मई को ऐलान किया था। रिजर्व बैंक ने नोट के एक्सचेंज कराने की प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइन भी जारी किया है। फिर भी सोशल मीडिया पर इससे जुड़े भ्रामक तथ्यों की भरमार है। जिसके बाद पिछले दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इंटरनेट पर दी जा रही फर्जी जानकारियों को खारिज किया था।

रिजर्व बैंक के ऐलान के साथ ही लोगों में 2 हजार के नोट बदलने की आपाधापी मच गई है। बैंकों में पैसे जमा करने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगने लगीं। अचानक बाजार में 2 हजार के नोट का खुदरा औऱ थौक लेन-देन बढ़ गया। 2 हजार रूपये के नोट को लेकर अफवाह और लोगों में मची आपाधापी को देखते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को सोमवार को एक अपील जारी करनी पड़ी और जिसमें उन्होंने लोगों से न घबराने को कहा है। आज से 2 हजार के नोट बदलने का काम शुरू हो रहा है, तो आइए एक नजर इस पूरी प्रक्रिया पर डालते हैं।

1. क्या नोट बदलने के लिए किसी तरह का फॉर्म भरना होगा ?

जवाब – आरबीआई के गाइडलाइन में ये स्पष्ट कर दिया गया है कि बैंकों में 2 हजार रूपये के नोट जमा करने अथवा बदलने के क्रम में लोगों को किसी प्रकार का फॉर्म और आईड नहीं जमा करना होगा।

2. क्या नोट बदलने के लिए कोई चार्ज देना होगा ?

जवाब – रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 2 हजार के नोट बदलने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा। अगर कोई बैंक अधिकारी इस तरह की कोई डिमांड करता है आप बैंकिंग लोकपाल में इसकी शिकायत कर सकते हैं।

3. एक बार में कितने नोट बदले जा सकते हैं ?

जवाब – आरबीआई के गाइडलाइन के अनुसार, एकबार में आप 20 हजार रूपये की सीमा तक के 2 हजार के नोट एक्सचेंज करवा सकते हैं। वहीं, बैंक खाते में 2 हजार के नोट जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। यानी आप जितना चाहे जमा कर सकते हैं।

4. जिनका बैंक खाता नहीं वो क्या करें ?

जवाब - अगर आपका किसी भी बैंक में खाता नहीं है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी बैंक में जाकर 20 हजार रूपये की सीमा तक के 2 हजार के नोट बदलवा सकता है।

5. कहां-कहां बदल सकते हैं नोट ?

जवाब – रिजर्व बैंक ने अपने गाइडलाइन में ये भी बताया है कि बैंकों के अलावा और किन-किन जगहों पर 2 हजार के नोट एक्सचेंज कराए जा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर जाकर दो हजार के नोट बदलवा सकते हैं। हालांकि, इनकी लिमिट बैंकों के मुकाबले काफी कम होगी। यहां पर केवल 4 हजार रूपये तक के ही 2 हजार के नोट एक्सचेंज कराए जा सकते हैं।

इसके अलावा आरबीआई के देशभर में मौजूद कुल 31 क्षेत्रीय कार्यालयों में से 19 पर लोगों के लिए यह सुविधा मौजूद होगी। रिजर्व बैंक ने जिन रीजनल दफ्तरों पर 2 हजार रूपये के नोट बदलन की सुविधा होगी, वे हैं – नई दिल्ली, पटना, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई और नागपुर।

6. बैंकों में क्या होगी व्यवस्था ?

जवाब – बैंकों में 2000 रूपये के नोट बदलने के लिए अलग स्पेशल विंडो होंगे। ताकि रेगुलर कामकाज प्रभावित न हो। अगर आपको 2 हजार के नोट एक्सचेंज करवाने हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर वहां मौजूद ऐसे स्पेशल विंडो के जरिए अपने नोट एक्सचेंज करा सकते हैं।

7. 30 सितंबर 2023 के बाद क्या होगा ?

जवाब – अगर आप किसी कारणवश आरबीआई द्वारा जारी डेडलाइन 30 सितंबर 2023 तक 2 हजार के नोट एक्सचेंज या खाते में जमा नहीं करवा पाते हैं तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को साफ कर दिया है कि 30 सितंबर के बाद भी 2 हजार के नोट वैध रहेंगें।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story