×

New Rule Change October 2022: अक्टूबर में लागू होंगे ये नए नियम, जिनका सीधा असर पड़ेगा आपकी जेब पर

New Rule Change 1 October 2022: आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि 1 अक्टूबर से कई बड़े परिवर्तन होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी पॉकेट पर पड़ेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Sep 2022 4:39 AM GMT
1 october
X

अक्टूबर में बदलेंगे ये नियम (फोटो- सोशल मीडिया)

New Rule Change From 1 October 2022: अक्टूबर का महीना शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष है। ऐसे में अब आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि 1 अक्टूबर से कई बड़े परिवर्तन (New Rules Change from 1st October)होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी पॉकेट पर पड़ेगा। तो ऐसे में अब इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। जिससे आगे आपको किसी तरह की कोई परेशानी न झेलनी पड़े। तो अब आइए आपको बताते हैं अक्टूबर में क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

अक्टूबर में होने वाले बदलाव

सब्सिडी बंद हो जाएगी 31 सितंबर से

सूत्रों से सामने आई रिपोर्टस के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मुफ्त बिजली की सेवा का लाभ उठाने के लिए अब नए नियम का पालन करना होगा। जी हां बिजली बिल पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह से मिलने वाली सब्सिडी को 31 सितंबर के बाद बंद कर दिया जाएगा। जिससे अब सिर्फ सब्सिडी के लिए अप्लाई करने वाले उपभोक्ताओं को ही मुफ्त बिजली की सेवा का लाभ मिल सकेगा।

रसोई गैस के दाम

वैसे तो लगभग हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस के दामों में कुछ परिवर्तन करती हैं। ऐसे में आने वाले महीने में भी पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस के दामों में कुछ बदलाव कर सकती है।

म्यूचुअल फंड के नियमों में परिवर्तन

1 अक्टूबर से म्यूचुअल फंड के नियमों में बदलाव हो रहा है। जीं हां अब 1 तारीख या उसके बाद से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों के लिए नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी हो जाएगा। साथ ही निवेशकों को एक डिक्लेरेशन फार्म भी भरना होगा।

दिल्ली में लागू हो रहा नया प्लान

जीं हां 1 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया जाएगा। बता दें, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान की मदद से उन सभी कार्यों पर रोक लगाई जाती है, जो प्रदूषण बढ़ाने में सहायक हैं। जिससे दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोका जा सके।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बदलेंगे नियम

अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। जीं हां 1 अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। दरअसल 1 अक्टूबर से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम जल्द ही बदलने जा रहा है। इस बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि टोकनाइजेशन सिस्टम में बदलाव होने के बाद कार्ड होल्डर्स को भुगतान करने में नया अनुभव लेगा।

इस बदलाव में अब ट्रांजेक्शन के दौरान एक टोकन जनरेट होगा। फिर इसी टोकन से पेमेंट हो सकेगा। इसकी वजह से अब कार्ड्स ट्रांजेक्शन पहले से कई गुना आसान हो जाएगा। साथ ही फ्रॉड में भी कमी आएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story