×

Dussehra 2022: बन रहा है दशहरा की छुट्टियों में घूमने का प्रोग्राम, तो दिल्ली के पास इन शहरों को करें एक्स्प्लोर

2022 Dussehra Mela Best Places: अगर आप कुछ जगहों की यात्रा करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन अभी तक योजना नहीं बनाई है, तो यह खबर आपके लिए है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2022 4:03 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2022 4:03 AM GMT)
Dussehra 2022
X

Dussehra 2022 (Image credit: social media)

2022 Dussehra Mela Best Places: नवरात्र के पवित्र दिन चल रहे हैं। दशहरा नजदीक है और अगर आप कुछ जगहों की यात्रा करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन अभी तक योजना नहीं बनाई है, तो यह खबर आपके लिए है। दिल्ली से दशहरे के लिए अंतिम समय में गेटवे यहां, हमारे पास दिल्ली से दशहरे के लिए अंतिम समय में कुछ अद्भुत पलायन विकल्प हैं।

1. Pangot

आप साल के किसी भी समय पंगोट जा सकते हैं; हालाँकि, सर्दियाँ इसका पता लगाने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि उस समय आप कई प्रकार के पक्षियों को देख सकते हैं। इसके अलावा, आप इस दशहरे पर दिल्ली से एक त्वरित पलायन के लिए पंगोट को चुन सकते हैं, और आपको इसका पछतावा नहीं होगा। इस जगह का शांत और शांत वातावरण आपको कहीं और की तरह सुकून देगा। इसके अलावा, चूंकि यह नैनीताल से सिर्फ 13 किमी दूर स्थित है, आप इन दोनों स्थानों की यात्रा एक बार में कर सकते हैं


2. Pushkar

यह भव्य गंतव्य दिल्ली से अंतिम क्षणों में जाने के लिए सबसे अच्छा है। यह गंतव्य अद्वितीय और समान रूप से आकर्षक है, पुष्कर ऊंट मेले के लिए धन्यवाद जो इस समय और उम्र के दौरान भी आयोजित किया जाता है। इसके अलावा, अपने कई खूबसूरत मंदिरों और 52 स्नान घाटों वाली झील के लिए प्रसिद्ध, पुष्कर दुनिया के बहुत कम ब्रह्मा मंदिरों में से एक होने का भी दावा करता है।


3. Jaipur

यह शहर कई दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्प प्रदान करता है, और आराम करने और आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। अद्भुत वास्तुशिल्प कृतियों और राजसी महलों के साथ, जयपुर ने स्वदेशी शहर नियोजन का एक उदाहरण स्थापित करने के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर होने का खिताब भी हासिल किया। इसके अलावा, यह एक दुकानदार का स्वर्ग है, जहां हस्तनिर्मित कला के टुकड़े मुख्य आकर्षण हैं।


4. Mukteshwar

मुक्तेश्वर आपको आश्चर्यचकित करेगा और लगभग वह सब कुछ प्रदान करेगा जिसकी आप एक पहाड़ी गंतव्य से अपेक्षा करते हैं। शंकुधारी जंगलों से घिरे और हरे भरे परिदृश्य के साथ, अपने शरीर और दिमाग को शांत करने के लिए इस गंतव्य की यात्रा करें। साथ ही, जब यहां आप नंदा देवी चोटी के साथ-साथ अन्य चोटियों के शानदार और स्पष्ट दृश्य देख सकते हैं।


5. Rishikesh

ऋषिकेश आपको इसकी सुंदरता और कई अनुभवों से प्रभावित करेगा जो इसे पेश करना है। उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में स्थित, कई साहसिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए यहां जाएं और अपने आप को स्वतंत्र महसूस करें। इसके अलावा, यदि आप अपने खाली समय का सदुपयोग करना चाहते हैं तो ध्यान केंद्र, वेलनेस रिसॉर्ट और कई आश्रम हैं।


6.Kanatal

चंबा, मसूरी, ऋषिकेश और दिल्ली सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों के निकट होने के कारण पर्यटक पूरे वर्ष इस हिल स्टेशन का दौरा करते हैं। इसके अलावा, कोडिया वन, सुरकंडा देवी मंदिर और टिहरी झील जैसे कई दर्शनीय दर्शनीय स्थल भी हैं। इसके अलावा, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको कुछ जंगली सूअर और गोरल देखने को मिल सकते हैं।


7. Jodhpur

जोधपुर वास्तव में एक वास्तुकला प्रेमी के लिए एक स्वर्ग है। इसका पुराना ऐतिहासिक खंड भव्य मेहरानगढ़ किले के चारों ओर स्थित है, जो आंखों में दर्द के लिए एक इलाज है और एक लंबी घुमावदार दीवार और कई द्वारों से घिरा हुआ है। इस जगह का मुख्य आकर्षण इसके अंतहीन बाजार और घुमावदार सड़कें हैं जो पूरे साल चलती हैं, यहां साल भर सैलानियों का तांता लगा रहता है।


8.Goa

आप एक त्वरित दशहरा पलायन के लिए दिल्ली से गोवा जाने की अंतिम समय की योजना भी बना सकते हैं, जहां आप आराम करने और घूमने के लिए समुद्र तटों को अपने खेल के मैदान के रूप में रख सकते हैं। सप्ताह के सभी दिनों में दिल्ली और गोवा के बीच सस्ती उड़ानों की संख्या बहुत अच्छी है। आप रेत के अंतहीन हिस्सों में घूम सकते हैं, धूप सेंक सकते हैं, तैरने जा सकते हैं, या पूरे दिन धूप में बैठ सकते हैं। फिर, यात्रा को सबसे अधिक होने वाला बनाने के लिए आपके लिए शानदार नाइटलाइफ़ विकल्प और समुद्र तट के ढेर हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story