×

Letter To CJI: 21 पूर्व जजों ने सीजेआई को लिखी चिट्ठी, न्यायपालिका को कमजोर करने की कोशिशों पर जताई चिंता

Letter To CJI: चिट्ठी में कुछ गुटों की ओर से सोचे-समझे दबाव, गलत सूचना और सार्वजनिक अपमान के जरिए न्यायपालिका को कमजोर करने के बढ़ते प्रयासों का जिक्र किया गया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 April 2024 6:27 AM GMT
CJI DY Chandrachud
X

CJI DY Chandrachud  (photo: social media )

Letter To CJI: सुप्रीम कोर्ट देश और उच्च न्यायालयों के 21 सेवानिवृत्त न्यायाधीशों ने भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखा है। इन पूर्व जजों ने पत्र में न्यायपालिका को कमजोर करने के प्रयासों पर चिंता जताई है। सीजेआई को चिट्ठी लिखने वालों में हाईकोर्ट के 17 पूर्व जज और सुप्रीम कोर्ट के चार पूर्व न्यायाधीश शामिल हैं। इसमें कुछ गुटों की ओर से सोचे-समझे दबाव, गलत सूचना और सार्वजनिक अपमान के जरिए न्यायपालिका को कमजोर करने के बढ़ते प्रयासों का जिक्र किया गया है।

चिट्ठी में कहा गया कि ऐसा करने वाले संकीर्ण राजनीतिक हितों और व्यक्तिगत लाभ के लिए न्यायपालिका को कमजोर और न्यायिक प्रणाली पर जनता के विश्वास को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, सेवानिवृत्त न्यायाधीशों ने उन घटनाओं के बारे में नहीं बताया, जिसके कारण उन्होंने सीजेआई को पत्र लिखा है। हालांकि, यह पत्र ऐसे समय लिखा गया है, जब भ्रष्टाचार के मामले में विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों के बीच जुबानी जंग जारी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story