×

सुमित्रा महाजन ने लोकसभा में हंगामा करने वाले 26 सांसदों को किया निलंबित

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बुधवार को हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कड़ा ऐक्शन लिया है। लोकसभा अध्यक्ष ने एआईएडीएमके 26 सांसदों को पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया। ये सभी सांसद चर्चा के दौरान वेल में आकर हंगामा कर रहे थे। लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने के चलते इन्हें निलंबित किया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jan 2019 2:31 PM GMT
सुमित्रा महाजन ने लोकसभा में हंगामा करने वाले 26 सांसदों को किया निलंबित
X

नई दिल्ली: लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बुधवार को हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कड़ा ऐक्शन लिया है। लोकसभा अध्यक्ष ने एआईएडीएमके 26 सांसदों को पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया। ये सभी सांसद चर्चा के दौरान वेल में आकर हंगामा कर रहे थे। लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने के चलते इन्हें निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें.....अर्ध कुम्भ को कुम्भ कहने पर हाईकोर्ट में सुनवाई चार जनवरी

कावेरी विवाद को लेकर कर रहे थे हंगामा

दरअसल एआईएडीएमके के यह सदस्य कावेरी विवाद को लेकर लोकसभा में हंगामा कर रहे थे। बता दें कि बुधवार को ही राज्यसभा में हंगामा करने और वेल में आने के कारण सभापति एम वेंकैया नायडू ने भी एआईएडीएमके और डीएमके के 12 सदस्यों को एक दिन की कार्यवाही में हिस्सा लेने से रोक दिया था।

यह भी पढ़ें.....हार के बावजूद बहुमत के अहंकार में डूबी बीजेपी अपने सभी फैसलों को सही मान रही : मायावती

एआईएडीएमके का बीजेपी पर निशाना

लोकसभा अध्यक्ष के इस फैसले के जवाब में निलंबित सांसद एम थंबीदुरई ने एआईएडीएमके के सांसदों पर हुई इस कार्रवाई को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चुनाव आने वाले हैं और बीजेपी वहां कुछ सीटें जीतना चाहती है इसीलिए उसने कर्नाटक को डेम बनाने की इजाजत दे दी है। सांसद ने कहा कि प्रदर्शन करना उनका लोकतांत्रिक अधिकार है।

यह भी पढ़ें.....नहीं रहे सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर, मुंबई में ली अंतिम सांस

गौरतलब है कि संसद में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सांसद अकसर वेल में आकर हंगामा करते हैं, लेकिन अब यह हंगामा उनके लिए खतरे से भरा है। हाल ही में लोकसभा रूल्स कमेटी ने ऐसा करने वालों को खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। इस नए नियम के तहत वेल में जाकर हंगामा करने वाले सांसदों को निलंबित किया जा सकता है। वहीं अपनी सीट पर खड़े होकर हंगामा करने वाले सांसदों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story