×

ताबड़तोड़ भूकंप: रात भर सो नहीं सकें लोग, इन राज्यों में महसूस हुए झटके

महाराष्ट्र के पालघर में सोमवार देर रात भूकंप आया, इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 3.5 रही तो वहीं उत्‍तराखंड के उत्तरकाशी में भी देर रात भूकंप आया।

Shivani
Published on: 22 Sep 2020 3:37 AM GMT
ताबड़तोड़ भूकंप: रात भर सो नहीं सकें लोग, इन राज्यों में महसूस हुए झटके
X

मुंबई: देश एक बार फिर भूकंप के झटकों से काँपा। महाराष्ट्र के पालघर में सोमवार देर रात भूकंप आया, इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 3.5 रही तो वहीं उत्‍तराखंड के उत्तरकाशी में भी देर रात भूकंप आया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई है। देश के दो अलग अलग हिस्सों में आये भूकंप से लोग सहमे हुए हैं।

पालघर और उत्तरकाशी में भूकंप

दरअसल कोरोना काल में धरती ने भी अपनी कपकपाहट से लोगों को बेहद परेशान किया। इस साल कई बार भूकंप आया। देश के अलग अलग हिस्सों में रोजाना ही भूकंप के झटकों को महसूस किया जाता है। इसी कड़ी में सोमवार की देर रात महाराष्ट्र के पालघर और उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप आया।

Magnitude 4.6 earthquake hits Mizoram Champai

पालघर में 3.5 तीव्रता का आया भूकंप

महाराष्ट्र के पालघर के आसपास के क्षेत्रों में रात करीब दो बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 आंकी गई। गनीमत रही कि किसी जान- माल के नुकसान की होने की सूचना अब तक नहीं आई है।

उत्तरकाशी में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

वहीं इसके पहले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बीती रात करीब 9 बजे उत्तराखंड के उत्तरकाशी के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी, उत्‍तराखंड से 50 किलोमीटर उत्तर में था। यह भूकंप सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

ये भी पढ़ेंः जनता को बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी कमी, ऐसे चेक करें नया रेट

इसके पहले भी आ चुका भूकंप:

गौरतलब है कि महाराष्ट्र और उत्तराखंड में इस साल कई बार भूकंप आया। इसी साल 25 अगस्त को उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किएगए, जिसका केंद्र टिहरी बताया गया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई थी। वहीं 21 अप्रैल को चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में भी भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 3.3 थी और इसका केंद्र चमोली था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story