×

Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर सीबीआई के 30 अफसरों को मिले मेडल

Independence Day 2022: पीएमएमएस पदक पाने वाले अन्य सीबीआई अधिकारियों के नाम सामने आये हैं। आईटीबीपी के 20 कर्मी भी सम्मानित हुए।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Aug 2022 7:22 AM GMT
30 CBI officers got medals
X

सीबीआई के 30 अफसरों को मिले मेडल (फोटो: सोशल मीडिया  )

Independence Day 2022: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर रविवार यानी 14 अगस्त 2022 की शाम को देश के जांबाज पुलिस अफसरों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। इनमें केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के 30 अधिकारी भी शामिल हैं। सीबीआई ने बयान जारी कर बताया कि छह अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमडीएस) और अन्य 24 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएमएमएस) से सम्मानित किया गया।

पीपीएमडीएस पाने वाले 6 अधिकारियों में एडिशनल एसपी आलोक कुमार भी शामिल हैं, जो एजेंसी के अंदर भ्रष्टाचार रोकने के लिए काम करने वाली मुंबई की विशेष ईकाई का हिस्सा हैं। जबकि अन्य पांच अधिकारियों में डिप्टी एसपी अतुल हजेला, तेजप्रकाश देवरानी, टी.श्रीधरन, एएसआई गुरमीत सिंह और एएसआई नरपत सिंह शामिल हैं।

पीएमएमएस से सम्मानित अधिकारियों में शामिल हैं कोयला घोटाले की जांच करने वाले उप महानिरीक्षक केशव राम और अतिरिक्त कानूनी सलाहकार विजय कुमार शर्मा, जिन्होंने इस मामले में सफलतापूर्वक एक फुलप्रूफ मामला बनाया। पीएमएमएस पदक पाने वाले अन्य सीबीआई अधिकारियों के नाम इस प्रकार हैं –

• एसपी – संदीप कुमार शर्मा

• एएसपी – सुरेश कुमार, भारतेंद्र शर्मा और भारत भूषण भट्ट

• डीएसपी – करण सिंह राणा, गुलशन मोहन राठी, सुभाष पांडे, टी.सेल्वाकुमार, श्री भगवान और

मनोज कुमार

• इंस्पेक्टर – विजय यादव

• एसआईएस – शिवानी साहा, शशिकांत राजाराम राजापुरे

• एएसआई – विश्राम सिंह और श्याम सिंह

• हेड कांस्टेबल – कृष्ण लाल, राजेश बाबू चौहान, दुर्गा सिंह और तेज पाल सिंह

• कांस्टेबल - सिबी, पीजी और राम सिंह धामी

• स्टेनोग्राफर – दिनेश सिंह पुंडीर

आईटीबीपी के 20 कर्मी हुए सम्मानित

भारत – तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 20 जवानों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया। इनमें वीरता पदक भी शामिल है। आईटीबीपी की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, छह जवानों को पुलिस वीरता पदक, उत्तम सेवा के लिए तीन को राष्ट्रपति पुलिस पदक और उल्लेखनीय सेवा के लिए 11 जवानों को पुलिस प्रदक प्रदान किए गए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story