अभी-अभी भूकंप: 12 घंटों में तीन बार डगमगाई धरती, सहम गया देश

भारत में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। सोमवार देर रात से आज यानि मंगलवार तक तीन बार देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप आया है।

Published by Shivani Awasthi Published: September 22, 2020 | 12:06 pm
Modified: September 22, 2020 | 12:07 pm
4-2-magnitude-earthquake-hits-assam-barpeta-district

Earthquake (photo Social media)

लखनऊ: भारत में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। सोमवार देर रात से आज यानि मंगलवार तक तीन बार देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप आया है। पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी, तो वहीं आधी रात के बाद महाराष्ट्र के पालघर में धरती कंपकपाई। जिसके बाद आज असम के बारपेटा में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

असम के बारपेटा में 4.2 तीव्रता का  भूकंप

दरअसल,मंगलवार को असम के बारपेटा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई है। राहत की बात यह रही कि इन झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

Magnitude 4.6 earthquake hits Mizoram Champai

पालघर में 3.5 तीव्रता का आया भूकंप

महाराष्ट्र के पालघर के आसपास के क्षेत्रों में रात करीब दो बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 आंकी गई। गनीमत रही कि किसी जान- माल के नुकसान की होने की सूचना अब तक नहीं आई है।

ये भी पढ़ेंः जनता को बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी कमी, ऐसे चेक करें नया रेट

उत्तरकाशी में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

वहीं इसके पहले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बीती रात करीब 9 बजे उत्तराखंड के उत्तरकाशी के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी, उत्‍तराखंड से 50 किलोमीटर उत्तर में था। यह भूकंप सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

3.4 magnitude earthquake hits palghar and uttarkashi

इसके पहले भी आ चुका भूकंप:

गौरतलब है कि महाराष्ट्र और उत्तराखंड में इस साल कई बार भूकंप आया। इसी साल 25 अगस्त को उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किएगए, जिसका केंद्र टिहरी बताया गया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई थी। वहीं 21 अप्रैल को चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में भी भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 3.3 थी और इसका केंद्र चमोली था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App