×

यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज, भारत में हर साल सामने आते हैं 15 लाख केस

कैंसर से निपटने के मुंबई स्थित कैंसर केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (सीसीएफआई) में फ्री इलाज किया जाता है। कैंसर के इलाज के लिए यहां आहार और पोषण संबंधी परामर्श के साथ आयुर्वेद, योग और गोमूत्र चिकित्सा के सिद्धांतों का उपयोग किया जाता है।

Aditya Mishra
Published on: 4 Feb 2021 2:16 PM GMT
यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज, भारत में हर साल सामने आते हैं 15 लाख केस
X
मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के ग्राम कान्हावाड़ी में रहने वाले भगत बाबूलाल भगत लोगों के कैंसर का उपचार फ्री में कर रहे हैं।

नई दिल्ली: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए तो इंसान की जान तक जा सकती है। कैंसर से होने वाले नुकसान के बारें में जानना हर आदमी के लिए जरूरी है।

लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाने का निर्णय लिया, ताकि इस भयानक बीमारी के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाई जा सके। वर्ष 2006 में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया गया था।

हर साल भारत में कैंसर के 15 लाख केस सामने आते हैं

मेदांता ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल भारत में कैंसर के 15 लाख केस सामने आते हैं। एएससीओ (अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लीनिकल ऑन्कोलॉजी) से मिली जानकारी के अनुसार इस साल अमेरिका में मल्टीपल माइलोमा के 32.27 हजार पेशेंट सामने आए। इनमें 17.53 हजार पुरुष और 14.74 हजार महिलाएं हैं।

World Cancer Day यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज, भारत में हर साल सामने आते हैं 15 लाख केस(फोटो:सोशल मीडिया)

विश्व कैंसर दिवस: जौनपुर में बायोटेक्नोलॉजी के छात्र छात्राओं ने तैयार किए मॉडल

यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज

देश में एक जगह ऐसी भी है, कैंसर का उपचार बिलकुल फ्री में किया जाता है। यहां इसके उपचार के लिए एक रूपया फीस भी नहीं ली जाती है।

यही कारण है कि यहां पर प्रतिदिन हजारों लोग दवा लेने के लिए पहुंच रहे हैं। ये जगह मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के अंतर्गत आती है। बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के ग्राम कान्हावाड़ी में रहने वाले भगत बाबूलाल भगत लोगों के कैंसर का उपचार फ्री में कर रहे हैं।

कैंसर का देशी इलाज किया जाता है। यहां के जंगलों में कैंसर को खत्म कर देने वाली जड़ी-बूटियां मिली हैं। वे कई सालों से यह काम कर रहे हैं।

अब तक कई लोग यहां आकर स्वस्थ्य हो चुके हैं। यह दवा सप्ताह में दो दिन दी जाती है। सप्ताह के प्रति रविवार और मंगलवार को मिलने वाली दवा को लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं। दवा सुबह 8 बजे से दी जाती है।

brain cancer यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज, भारत में हर साल सामने आते हैं 15 लाख केस(फोटो:सोशल मीडिया)

टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई

टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल भारत के सबसे बेहतर अस्पतालों में से एक है। यहां लगभग 70 फीसदी कैंसर रोगियों की मुफ्त देखभाल होती है।

100 देशों में भेजी जाएगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें पूरी बात

किदवई मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ ओन्कोलोजी, बैंगलोर

कैंसर के फ्री इलाज के लिए इसे भारत सरकार से फंड मिलता है। इतना ही नहीं यहां कैंसर की दवाएं भी मार्केट की दामों से लगभग आधी कीमत पर मिलती हैं।

बेहतर उपकरण और मशीन होने की कारण इस हॉस्पिटल को कैंसर के इलाज के लिए देश का बेहत हॉस्पिटल माना जाता है।

टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, कोलकाता

इस हॉस्पिटल में भी कैंसर के रोगियों का फ्री में बेहतर सुविधायें के साथ इलाज किया जाता हैं। साथ ही यहां पर सस्ते में कैंसर की दवाएं मिलती हैं। यदि आपके किसी जानने वाले को कैंसर के लक्षण हैं, तो आपको उसे इस अस्पताल के बारे में जरूर बताना चाहिए।

brest यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज, भारत में हर साल सामने आते हैं 15 लाख केस(फोटो:सोशल मीडिया)

कैंसर केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया, मुंबई

कैंसर से निपटने के मुंबई स्थित कैंसर केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (सीसीएफआई) में फ्री इलाज किया जाता है। कैंसर के इलाज के लिए यहां आहार और पोषण संबंधी परामर्श के साथ आयुर्वेद, योग और गोमूत्र चिकित्सा के सिद्धांतों का उपयोग किया जाता है।

छात्रों की जान खतरे मेंः 40 स्टूडेंट्स मिले कोरोना संक्रमित, तत्काल सील हुआ अस्पताल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story