×

Good News: दिल्ली वालों को दरवाजे पर जल्द मिलेंगी 40 सरकारी सेवाएं

aman
By aman
Published on: 17 Nov 2017 2:17 AM GMT
Good News: दिल्ली वालों को दरवाजे पर जल्द मिलेंगी 40 सरकारी सेवाएं
X
Good News: दिल्ली वालों को दरवाजे पर जल्द मिलेंगी 40 सरकारी सेवाएं

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया है कि पानी के कनेक्शन से लेकर शादी के सर्टिफिकेट जैसी 40 सरकारी सेवाएं लोगों को घर के दरवाजे पर मुहैया कराई जाएगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी। सिसोदिया ने कहा, कि 'इससे लोगों का समय और सरकारी कार्यालयों का बार-बार का दौरा बचेगा।' उन्होंने इस निर्णय को 'सरकार को दरवाजे पर लाने' तथा 'शासन का होम डिलिवरी' करार दिया।

मनीष सिसोदिया ने गुरुवार (16 नवंबर) को कहा, कि नागरिकों को यह सेवाएं सामान्य कार्यालय अवधि के अलावा भी मिलेगी। उन्होंने कहा, कि 'इसके लिए लोगों से मामूली शुल्क लिया जाएगा। इन सेवाओं के लिए किसी निजी कंपनी की सेवाएं ली जाएंगी।'

इस तरह करेगा काम

नई परियोजना के तहत, अगर कोई व्यक्ति सरकार से कोई सर्टिफिकेट चाहता है तो उसे कॉल सेंटर पर टेलीफोन करना होगा। उसके बाद एक 'मोबाइल सहायक' आवेदक के घर या कार्यालय जाकर जरूरी दस्तावेज इकट्ठा करेगा। फोटो और बायोमीट्रिक विवरण दर्ज करेगा। उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेगा।

धीरे-धीरे सभी सरकारी सेवाएं जुड़ेंगी

सिसोदिया ने इस सेवा को भारत में अपनी तरह की पहली सेवा करार देते हुए कहा, कि 'आवेदक 'मोबाइल सहायक' को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।' जिन 40 सेवाओं को इसके दायरे में लाया जाएगा, उनमें ओबीसी और एससी/एसटी सर्टिफिकेट, मोटर पंजीकरण सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, दिव्यांग और वृद्ध सर्टिफिकेट के साथ ही सीवेज कनेक्शन जैसी सेवाएं शामिल है। मनीष सिसोदिया ने कहा, कि इसमें धीरे-धीरे सभी सरकारी सेवाओं को जोड़ दिया जाएगा। यह परियोजना तीन से चार महीने में लागू हो जाएगी।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story