×

यमुना नहर में तैरता मिला 40 किलों का पत्थर, लोगों का लगा तांता

By
Published on: 21 July 2016 10:46 AM GMT
यमुना नहर में तैरता मिला 40 किलों का पत्थर, लोगों का लगा तांता
X

करनाल: हरियाणा के कुरुक्षेत्र और करनाल में ऐसे दो पत्थर मिले हैं जो चर्चा का विषय बने हुए हैं। इन पत्थरों को देखने के लिए लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। दरअसल कुरुक्षेत्र के गांव बदरपुर और करनाल के गांव धौलगढ़ के पास से गुजरती पश्चिमी यमुना नहर में 40 किलो के दो पत्थर मिले हैं, जो पानी पर तैरते हैं। यह देख लोग हैरान रह गए।

ग्रामीणों ने इस पत्थर को उठा लिया और उसे मंदिर की पानी टंकी में डाला तब भी पत्थर पानी में नहीं डूबा, बल्कि पानी में तैरता रहा। पानी में तैरते इस पत्थर को देखने के लिए मंदिर में लोगों का तांता लग गया ।

बता दें, कि कुछ दिन पहले ही यूपी के कानपुर में भी गंगा नदी में एक भारी-भरकम पत्थर तैरता हुआ मिला था। जिसे बाद में एक मंदिर में स्थापित कर दिया गया था और उस पत्थर को देखने के लिए भी लोगों का जमावड़ा लग गया था। अब लोग उस अदभुत पत्थर की पूजा अर्चना भी करते हैं।

यह भी पढ़ें ... VIDEO: गंगा में तैरता मिला भारी पत्थर, लोग हुए दंग, कहा-रामसेतु का पत्थर

क्या कहना है पुजारी का ?

कुरुक्षेत्र के गांव बदरपुर मंदिर के पुजारी स्वामी नाथ के अनुसार रविवार को यह पत्थर पश्चिमी यमुना नहर में तैरता जा रहा था। जिस पर लोगों की नजर पड़ी, लोगों ने पत्थर को उठाया और फिर से नहर में फेंक दिया, लेकिन पत्थर फिर से तैरने लगा लोगों को या देख आश्चर्य हुआ और पत्थर को मंदिर में ले आए ।

sinking stone पत्थर को दखने के लिए लोगों का लगा जमावड़ा

तर्कशील सोसाइटी को मिला जांच का जिम्मा

-तर्कशील सोसाइटी को पानी पर तैरते इन पत्थरों की जांच का ज़िम्मा दिया गया है।

-सोसाइटी के अनुसार अभी तक पानी पर तैरने वाले पत्थरों का वजन तीन किलो तक ही देखा गया था।

-अब तक मिले पत्थर अंदर से खोखले निकले हैं लेकिन इन 40 किलो के पत्थरों का पानी पर तैरना अदभुत है।

क्या कहते हैं साइंटिस्ट

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के भू-गर्भ वैज्ञानिक डॉ. अक्षय राजन चौधरी का कहना है कि पहाड़ों पर जहां लावा होता है। वहां पर सॉफ्ट पत्थर पाए जाते हैं। ऐसे में आर्किमडीज के सिद्धांत के अनुसार पत्थर का तैरना अजूबा नहीं, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि आसपास के पहाड़ी इलाकों में लावा भी नहीं है।

Next Story