×

देश के 4 करोड़ गरीबों को मिलेगी बिजली, तो पांच गुना बढ़ेंगे हवाई अड्डे

aman
By aman
Published on: 1 Feb 2018 8:44 AM GMT
देश के 4 करोड़ गरीबों को मिलेगी बिजली, तो पांच गुना बढ़ेंगे हवाई अड्डे
X

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा, कि 'देश में चार करोड़ गरीब परिवारों तक बिजली कनेक्शन पहुंचाने के लिए 16,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ये कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत दिए जाऐंगे। बजट में अनुसूचित जाति कल्याण के लिए 56 हजार 620 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।

इसके अलावा इस वित्त वर्ष में 24 मेडिकल कॉलेज भी खोले जाएंगे। साथ ही, हर तीन लोकसभा सीटों पर एक मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी है। टीबी के मरीजों के लिए 600 करोड़ रु का प्रावधान किया गया है।

देश में पांच गुना बढ़ जाएंगे हवाई अड्डे

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में ऐलान किया कि देश में हवाई अड्डों की संख्या पांच गुना बढ़ायी जाएगी। फिलवक्त देश में 124 एयरपोर्ट हैं। इसके अलावा साल में 1 बिलियन उड़ानों का प्रस्ताव है। इस योजना की शुरुआत के लिए 60 करोड़ रुपए रखे गए हैं। देश में ‘उड़ान’ स्कीम के तहत 64 एयरपोर्ट्स को आपस में जोड़ा जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story