×

ताबड़तोड़ भूकंप: जोरदार झटकों से कांपी दिल्ली, लगातार जारी है कहर

दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों और इलाकों में आ रहे लगातार भूकंप की झटकों से लोग डरे हुए हैं और इस वजह से लोग अपने मकानों का बीमा कराने की तैयारी में हैं।

Shreya
Published on: 11 Aug 2020 9:10 AM GMT
ताबड़तोड़ भूकंप: जोरदार झटकों से कांपी दिल्ली, लगातार जारी है कहर
X
42 percent people want to get house insurance

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों और इलाकों में आ रहे लगातार भूकंप की झटकों से लोग डरे हुए हैं और इस वजह से लोग अपने मकानों का बीमा कराने की तैयारी में हैं। ई-इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म पॉलिसी बाजार डॉटकॉम की ओर से किए गए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि दिल्ली-एनसीआर में ताबड़तोड़ आ रहे भूकंप के झटकों के चलते अचानक मकान का बीमा कराने की मांग बढ़ गई है।

भूकंप के झटकों के चलते कराना चाहते हैं मकान का बीमा

पॉलिसी बाजार ने 17-21 जुलाई के बीच 11 हजार से अधिक बीमा खरीदारों पर सर्वे किया। इस सर्वे का उद्देश्य होम इंश्योरेंस को लेकर लोगों की धारणा और उद्देश्य का पता लगाना था। सर्वे में शामिल दिल्ली के दस में से पांच लोगों ने मकान का बीमा कराने की बात कही और इसकी वजह लगातार आ रहे भूकंप के झटकों को बताया गया।

यह भी पढ़ें: मोदी का तगड़ा फार्मूला: अब ऐसे बचेगा अपना भारत, इन राज्यों को मिला सुझाव

home insurance

किसी बड़े भूकंप का संकेत

विशेषज्ञों का मानना है कि लगातार आ रहे भूंकप किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं। सर्वे में ये बात सामने आई कि अनिश्चितता के इस दौर में देश और दिल्ली के 42 फीसदी लोग मकान का बीमा कराने की तैयारी में हैं। सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों के पास फिलहाल मकान का बीमा नहीं है। सर्वे में शामिल देशभर के करीब 20 फीसदी लोगों का कहना है कि उन्होंने मकान का बीमा पहले से ही कराया हुआ है।

यह भी पढ़ें: यूपी में प्रलय! बाढ़ से हालात खराब, योगी सरकार ने बचाव का बनाया ये प्लान

एनसीआर में 35 फीसदी लोगों के पास मकान का बीमा

वहीं एनसीआर में 35 फीसदी लोगों ने मकान का बीमा कराया हुआ था। वहीं देशभर में 73 फीसदी और एनसीआर में 57 फीसदी लोगों ने बताया कि अभी तक उन्होंने मकान का बीमा करने पर विचार नहीं किया था। सर्वे में शामिल दस फीसदी लोगों का कहना है कि वो जल्द ही मकान का बीमा कराने पर विचार कर रहे हैं। जबकि 30 फीसदी लोगों का कहना है कि वो भी भविष्य में बीमा करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग, ATM की कई मशीनें जलकर ख़ाक, देखें तस्वीरें

भूकंप के चलते लोग समझ रहे मकान का बीमा की अहमियत

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, देश का 59 फीसदी हिस्सा ऐसा है, जहां पर कम और तेज तीव्रता का भूकंप आ सकता है। वहीं पॉलिसीबाजार का कहना है कि बार-बार आ रहे भूकंप की वजह से लोग होम इंश्योरेंस की अहमियत समझने लगे हैं। अब लोग स्वास्थ्य और जीवन बीमा की तरह ही मकान का बीमा भी कराना जरूरी समझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: विपक्षियों का सियासी प्लान: इसलिए बढ़ा ब्राह्मण प्रेम, नजर इन 6 विधानसभा सीटों पर…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story