×

इस स्कीम का 59 लाख कर्मचारियों को मिला फायदा, इनके खाते में पहुंचे 20,344 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बड़ी बैठक हुई है। यह कैबिनेट बैठक पीएम मोदी के आवास पर हुई। इस बैठक में कैबिनेट कई बड़े फैसले लिए। तो वहीं इससे पहले भी सरकार ने कोरोना संकट में कई बड़े फैसले लिए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jun 2020 3:46 PM GMT
इस स्कीम का 59 लाख कर्मचारियों को मिला फायदा, इनके खाते में पहुंचे 20,344 करोड़
X
pm- modi

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बड़ी बैठक हुई है। यह कैबिनेट बैठक पीएम मोदी के आवास पर हुई। इस बैठक में कैबिनेट कई बड़े फैसले लिए। तो वहीं इससे पहले भी सरकार ने कोरोना संकट में कई बड़े फैसले लिए हैं। सरकार की तरफ सभी वर्ग को फायदा देने की कोशिश की गई। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 2 जून तक करीब 42 करोड़ लोगों को लाभ मिला है। सरकार ने इन लोगों के खाते में कुल 53,248 करोड़ रुपये डाला है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का एलान किया था। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 20,344 करोड़ रुपये जन धन योजना के तहत महिलाओं के खाते में भेजे गए। इन महिलाओं को सरकार ने प्रति माह 500 रुपये की धनराशि दी है। इससे करीब 20.05 करोड़ महिलाओं को लाभ मिला है।

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: पूर्व IAS शाह फैसल समेत कई नेताओं पर सरकार का बड़ा फैसला

तो वहीं विधवा, दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों के खाते में 2814 करोड़ रुपये डाले गए हैं। इससे लगभग 2.81 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा है।

ईपीएफ से कर्मचारियों ने निकाला 4725 करोड़

सरकार ने लोगों को ईपीएफ खाते से भी पैसा निकालने की सुविधा दी है। 2 जून तक लगभग 16.1 लाख अंशधारकों ने कुल 4725 करोड़ रुपये निकाले हैं, तो वहीं सरकार ने भी 59.23 लाख कर्मचारियों के खाते में ईपीएफ का योगदान अपनी तरफ से डाले हैं। सरकार ने करीब 895 करोड़ रुपये दिए हैं।

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार ने किसानों के लिए किए ये एलान, हुए कई बड़े फैसले

सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में रजिस्टर्ड किसानों को 2 हजार रुपये की सहायाता दी गई है। देश भर के कुल 8.19 करोड़ किसानों को सरकार ने कुल 16,394 करोड़ रुपये खाते में डाले हैं।

यह भी पढ़ें...इनको मिला कोरोना वारियर्स सम्मान, लॉकडाऊन के दौरान दिया था महत्वपूर्ण योगदान

इसके साथ ही सरकार ने रियल एस्टेट सेक्टर में काम कर रहे मजदूरों के खाते में भी पैसा सरकार ने ट्रांसफर किया है। इससे देश भर में कार्यरत 2.3 करोड़ मजदूरों के खाते में करीब 4313 करोड़ रुपये डाले हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story