×

5G vs 4G : 5G इंटरनेट पर पलक झपकते डाउनलोड हो जाएगी पूरी फिल्म, जानें 4G और 5G में क्या है अंतर

5G Service Launch : पीएम मोदी (PM Modi) ने आज इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) कार्यक्रम में 5G सेवा लांच कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक 5G की स्पीड 4G के मुकाबले 100 गुना अधिक है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 1 Oct 2022 6:51 AM GMT
5G Launch in India
X

4G और 5G में क्या है अंतर

5G Launch in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल कांग्रेस (Indian Mobile Congress) का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के दौरान ही पीएम मोदी ने देश में 5G इंटरनेट सेवाओं का भी अनावरण कर दिया है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) समेत टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े कई अन्य दिग्गज मौजूद रहे। गौरतलब है की 1990 के दशक में पहली बार उभरने के बाद से कनेक्टिविटी निश्चित रूप से विकसित हुई है। यह केवल इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करने से लेकर जटिल बुनियादी ढांचे को शक्ति प्रदान करने तक चला गया है।

अब 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग के बाद तकनीक के क्षेत्र में भारत और तेजी से आगे बढ़ सकेगा। बता दें मौजूदा वक्त में स्मार्टफोन, घरों और कारों से लेकर ट्रैफिक सिस्टम और यहां तक ​​कि कचरा संग्रहण वाहनों तक सब कुछ जोड़ने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में 5G जैसी तेज कनेक्टिविटी रहने पर हम काफी तेजी से आगे बढ़ सकेंगे। आइए जानते हैं 4G पता 5G कनेक्टिविटी में क्या अंतर है और नेटवर्क अपग्रेशन की जरूरत क्यों थी।

4G vs 5G

5G सर्विस 4G सर्विस के मुकाबले काफी तेज है। 5G की डाऊनलोड स्पीड़ 4G से 100 गुना तेज है। सही परिस्थितियों में 5G डाउनलोड स्पीड 10 गीगाबिट प्रति सेकंड तक पहुंच सकती है, जो कि निश्चित रूप से तेजी से जुड़े समाज के लिए आवश्यक प्रदर्शन का स्तर। उदाहरण के लिए, AT&T का 5G प्लस नेटवर्क 75MBPS की सामान्य डाउनलोड गति प्राप्त करता है, जो केवल 49 सेकंड में एक फिल्म डाउनलोड करेगा। उसी फ़िल्म को डाऊनलोड करने पर 4G नेटवर्क पर औसतन 50 मिनट लगते हैं।

गौरतलब है कि नेटवर्क का उपयोग किस लिए किया जा रहा है, इसके आधार पर कनेक्टिविटी की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। किसी व्यक्ति के स्मार्टफोन पर फिल्म स्ट्रीम करना और कनेक्टेड कार को दूर से नियंत्रित करना है तो वह सुरक्षा के विभिन्न स्तरों की मांग करता है। तेजी से कनेक्टिविटी के लिए सबसे अधिक विघटनकारी नए उपयोग के मामलों का समर्थन करने के लिए, नेटवर्क की गति और सुरक्षा पर नियंत्रण की आवश्यकता होगी।

पिछले सभी सेल्यूलर नेटवर्क से एक बड़े बदलाव का प्रतिनिधित्व 5G स्टैंडअलोन के कारण भी करता है। 5G का इंस्पेक्शन वर्चुअल और क्लाउड आधारित है जिसके लिए कई प्रमुख नेटवर्किंग हार्डवेयर के बजाय इसमें सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है। किसी भी स्लाइस का मालिक उसकी गति, क्षमता, कवरेज, एन्क्रिप्शन और सुरक्षा को उसकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बना सकता है। 5G नेटवर्क के बारे में सोचें जैसे फ्लैटों का एक ब्लॉक जहां प्रत्येक अपार्टमेंट में एक विशिष्ट कुंजी होती है ताकि केवल अधिकृत लोग ही प्रवेश कर सकें। इन निजी नेटवर्क तक पहुंच को एक विशिष्ट स्लाइस सिम (sSIM) द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जिसे किसी भी 5G सिम में संग्रहीत किया जा सकता है।

5G का प्रदर्शन केवल गति के मोर्चे पर ही बेहतरीन नहीं है यह सूचना भेजने के संबंधित प्रतिक्रियाओं के बीच में देरी को भी काफी कम करता है। जहां, 4G पर सूचना भेजने और संबंधित प्रतिक्रिया के बीच की देरी औसतन 200 मिलीसेकंड होती है, वहीं 5G पर यह विलंबता दर काफी कम है, केवल 1 मिलीसेकंड है। यदि आप 4G नेटवर्क पर 1GBPS तक की गति प्राप्त कर रहे हैं, तो 5G नेटवर्क कम विलंबता के साथ 20GBPS की गति प्रदान कर सकता है, जो काफी प्रभावशाली है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story