×

5G in India: इस साल अगस्त-सितंबर तक देश में रोलआउट हो जाएगी 5G सर्विस !

5G in India: देश में 5जी की सेवाएं आ जाने से इंटरनेट की गति काफी बढ़ जाएगी। 5जी इंटरनेट सेवाएं 4जी इंटरनेट से करीब 10 गुणा तेज होंगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Jun 2022 1:18 PM GMT
5G to be launched on October 1
X

5G to be launched on October 1 (Photo Credit: Social Media) 

5G In India: इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने अगले 20 साल के लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की मंजूरी दे दी है। भारत में 5G सर्विस इस साल अगस्त-सितंबर तक रोलआउट हो जाएगी। केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया को जुलाई अंत का पुरा कर लिया जाएगा, मार्च 2023 से भारत को 5G सर्विस मिल जाएगी।

देश में 5जी की सेवाएं आ जाने से इंटरनेट की गति काफी बढ़ जाएगी। 5जी इंटरनेट सेवाएं 4जी इंटरनेट से करीब 10 गुणा तेज होंगी। बताते चलें कि केंद्र सरकार ने इस बार स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने वालों को कुछ शर्तों में ढ़ील दी है ताकि बोलीदाताओं को पैसा जुटाने में आसानी हो।

कब तक रोलआउट होगी 5जी सर्विस

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस साल अगस्त से सितंबर तक 5जी सर्विस रोलआउट हो जाएगी। उन्होंने कहा कि नीलामी अपने निर्धारित समय से हो रही है। नीलामी के लिए जुलाई टाइमफ्रेम था। अगस्त और सितंबर 5जी का रोलआउट टाइमफ्रेम है।

देश के 13 शहरों से होगी शुरूआत

5जी शुरू करने वाली तीन टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन – आइडिया ने टेस्ट और ट्रायल कर लिया है। हालांकि, BSNL ने अभी ट्रायल नहीं किया है। 5जी इंटरनेट सेवा किस तारीख से शुरू किया जाएगा, इस पर अंतिम निर्णय टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI को लेना है। रिपोर्ट के अनुसार, पहले फेज में देश के 13 शहरों में 5जी इंटरनेट सर्विस लॉन्च होगा। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, गुरूग्राम, चंडीगढ़, बेंगलुरू, जामनगर, गांधीनगर, पुणे और लखनऊ शामिल है।

नीलामी के बाद तय होगी कीमत

स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद ही 5जी सर्विस की कीमत तय होगी। रिपोर्टेस की मानें तो 4जी और 5जी के प्लानंस में बहुत अधिक अंतर नहीं है। 5जी सर्विस लाने वाली रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन – आइडिया ने अब तक 5जी डेटा प्लान अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इसलिए 5G टैरिफ कितने के होंगे ये ठीक-ठीक बता पाना मुश्किल है।

बता दें कि दुनिया में सबसे पहले दक्षिण कोरिया ने दिसंबर 2018 में 5जी सर्विस लॉन्च की। इसके बाद मई 2019 में स्विट्जरलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन ने भी 5जी लॉन्च कर दी। रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक दुनिया के 60 से अधिक देशों में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू हो चुकी है। अब इस फेहरिस्त में भारत का भी नाम जुड़ने वाला है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story