×

5G Network Benefit and Loss: 5G नेटवर्क के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानें सब कुछ

5G Network Benefit and Loss: भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल इस तेजी से बढ़ रहा है कि आज भारत के लगभग 95 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Jugul Kishor
Published on: 26 Nov 2022 8:43 AM GMT
5G Network Benefit and Loss
X

5G Network Benefit and Loss (Pic: Social Media)

5G Network Benefit and Loss: भारत में 5जी सेवा शुरू हो गई है। भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल इस तेजी से बढ़ रहा है कि आज भारत के लगभग 95 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। 5जी 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है, जो तेज मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर काम करता है। 5 जी नेटवर्क के शुरु होने के बाद भारत में दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक क्रांति शुरू हो गई है। 5G सेवा निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली प्रदान करने के लिए काम कर रही है। 5G एक ऐसा नेटवर्क है, जिससे लगभग सभी मशीनों और उपकरणों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। 5G लोगों, व्यवसायों और समाज के लिए कई अवसर पैदा कर रहा है। 5जी सर्विस के कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

5G नेटवर्क के फायदे

5G नेटवर्क के साथ इंटरनेट स्पीड 20 से 100 गुना तेज (1000mbps तक) हो गई है। 5जी नेटवर्क से डाटा अपलोड और डाउनलोड तेज गति से हो रहा है। इससे कई सुविधाएं तेजी से मिलने लगी हैं। 4जी से 5-10 मिनट में डाउनलोड होने वाली फिल्म को चंद सेकेंड में 5जी से डाउनलोड किया जा सकता है। 5G से हाई क्वालिटी वीडियो के साथ ही आप बिना किसी रुकावट के गेम का लुत्फ उठा सकते हैं। अक्सर हम देखते हैं कि एक साथ कई यूजर्स कनेक्ट होने पर इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हाई-स्पीड 5G नेटवर्क से रोबोट, ड्रोन और स्वचालित वाहन आसानी से संचालित किए जा सकेंगे।

5G नेटवर्क के नुकसान

5G इंटरनेट यूजर्स की प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकता है। बर्लिन की टेक्निकल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स यूजर्स के डेटा को ज्यादा तेजी और आसानी से हैक कर सकेंगे, जिससे ऑनलाइन फ्रॉड में तेजी से इजाफा हो सकता है। 5जी नेटवर्क के लिए ज्यादा तरंगों की जरूरत होती है, जिसके लिए ज्यादा मोबाइल टावर लगाने होंगे। इस पर बहुत खर्च आएगा। तरंग कम होने के कारण घनी आबादी वाले शहर कई लोगों को कवर कर सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा कंपनियों के लिए टावर लगाना आसान नहीं होगा। ऐसे में गांवों में कम लोगों को 5जी का लाभ मिलेगा। 5G स्पीड की वजह से मोबाइल के ज्यादातर पार्ट्स काम करेंगे, जिससे मोबाइल में बैटरी की खपत ज्यादा होगी। ऐसे में इसका सीधा असर मोबाइल की बैटरी लाइफ पर पड़ेगा और बैटरी लाइफ कम हो जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story