×

6G Network: देश को 5G का इंतजार, TRAI के कार्यक्रम में 6जी इंटरनेट पर क्या बोले PM मोदी?

6G नेटवर्क मोबाइल और ऑटोमेटिक कार जैसे सिस्टम को सपोर्ट करने में सक्षम होगा। वर्तमान में 4G नेटवर्क, 3G नेटवर्क से करीब 10 गुना तेज है। जबकि, 5G नेटवर्क, 4G से कई गुना तेज होगा।

aman
Written By aman
Published on: 19 May 2022 10:33 AM GMT
6g network in india pm narendra modi announcement on trai silver jubilee
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

6G Mobile Network : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को कहा कि, 'हमारा लक्ष्य है कि देश में इस दशक के अंत तक 6जी नेटवर्क (6G Network) आ जाएगा।' पीएम मोदी ने ये बातें टेलिफोन रेगुलेटरी ऑथरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई के सिल्वर जुबली प्रोग्राम (TRAI Silver Jubilee Program) में कही। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, कि 'भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जहां मोबाइल डेटा बहुत सस्ता है।'

गौरतलब है कि, भारत में इस वक्त 3जी और 4जी नेटवर्क (3G and 4G networks) ही काम कर रहे हैं। जबकि, 5जी नेटवर्क (5G network) के लिए अलग-अलग कंपनियां टेस्टिंग आदि कर रही है। हालांकि, उम्मीद है कि भारत में आगामी कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग पूरी हो जाएगी। जिसके बाद, उसे जनता के इस्तेमाल के लिए चालू किया जाएगा।

पीएम ने किया 5G टेस्ट बेड लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के नेतृत्व में कुल आठ संस्थानों द्वारा मल्टी-इंस्टीट्यूट कोलैबोरेटिव प्रोजेक्ट (Multi-Institute Collaborative Project) के रूप में डेवलप एक स्वदेशी 5G टेस्ट बेड भी लॉन्च किया। टेस्ट बेड का इस्तेमाल टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector), स्टार्टअप (Startup) और रिसर्चर्स (Researchers) द्वारा 5G में अपने प्रोटोटाइप को मान्य करने के लिए किया जा सकता है।

देश के इन शहरों को पहले मिलेगी 5G सुविधा

आपको बता दें कि, 5G नेटवर्क की सुविधा पहले देश के 13 बड़े शहरों में उपलब्ध करायी जाएगी। क्योंकि, इन्हीं जगहों पर इसका ट्रायल हुआ था। इन शहरों के नाम हैं, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुरुग्राम, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु, चंडीगढ़, अहमदाबाद, जामनगर, लखनऊ, हैदराबाद और गांधी नगर शामिल हैं।

'5जी नेटवर्क से अर्थव्यवस्था को 450 अरब डॉलर का लाभ

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में कहा, कि '5जी नेटवर्क शुरू होने से भारतीय अर्थव्यवस्था को 450 अरब डॉलर अर्थात करीब 3,492 करोड़ रुपए का लाभ होगा। कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, आधारभूत संरचना (Infrastructure) और लॉजिस्टिक में डेवलपमेंट (Development In Logistics) को ग्रोथ मिलेगी।'

तेज स्पीड, कम डिले

जानकारी के लिए बता दें कि, 6G वायरलेस टेक्नोलॉजी (wireless technology) की छठी जेनरेशन (Sixth Generation) है। एक 6जी नेटवर्क, 4जी और 5जी पर चलता है। जो वर्तमान में मिलीमीटर-वेव 5जी नेटवर्क पर स्थापित किए जा रहे अपडेट बुनियादी ढांचे और एडवांस्ड कैपेसिटी का निर्माण कर रहा है। हायर फ्रीक्वेंसी वाले रेडियो बैंड (Higher Frequency Radio Bands) का इस्तेमाल करते हुए, यह नेटवर्क को बहुत तेज स्पीड तथा कम डिले प्रदान करेगा।

मोबाइल और ऑटोमेटिक कार को भी करेगा सपोर्ट

6G नेटवर्क (6G Network) मोबाइल डिवाइस और ऑटोमेटिक कार जैसे सिस्टम को सपोर्ट करने में सक्षम होगा। वर्तमान में 4G नेटवर्क, 3G नेटवर्क से करीब 10 गुना तेज है। जबकि, 5G नेटवर्क, 4G से कई गुना तेज होगा। ऐसे में 6G नेटवर्क की स्पीड का अंदाजा आप सहज ही लगा सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story