×

शाह का दावा : मुद्रा योजना के लाभार्थियों में 70 फीसदी महिलाएं

Rishi
Published on: 10 Jun 2017 3:41 PM GMT
शाह का दावा : मुद्रा योजना के लाभार्थियों में 70 फीसदी महिलाएं
X

रायपुर : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों में 70 फीसदी महिलाएं हैं और नरेंद्र मोदी सरकार ने उनके कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठानेवाली महिलाओं की एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि सरकार ने देश भर में गरीब परिवारों के लिए 4.5 करोड़ टॉयलेट बनवाए हैं, ताकि महिलाओं को खुले में शौच के लिए ना जाना पड़े।

उन्होंने कहा कि संगठित क्षेत्र में मातृत्व अवकाश को बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया गया है और स्तनपान करानेवाली माताओं के लिए उनके पहले बच्चे के लिए 6,000 रुपये मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा, "मुद्रा योजना के तहत कम ब्याज दर पर किसी गारंटर के 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। इसमें से 70 फीसदी कर्ज महिलाओं को दिए गए हैं।"

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा दिया है तथा महिलाओं की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story