×

भारत के 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम ने देश को दी ये सौगात

आज हमारे भारत देश को स्वतंत्र हुए 73 साल हो चुके हैं। इस 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया और देश की हित की बातें भी की। उन्होंने अपने भाषण में पेयजल की सुरक्षा के लिए जल जीवन मिशन की नई योजना के बारे में बताया, जानें क्या है ये मिशन जिसमें साढ़े तीन लाख करोड़ की लागत लगेगी।

Roshni Khan
Published on: 15 Aug 2019 4:10 AM GMT
भारत के 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम ने देश को दी ये सौगात
X

नई दिल्ली: आज हमारे भारत देश को स्वतंत्र हुए 73 साल हो चुके हैं। इस 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया और देश की हित की बातें भी की। उन्होंने अपने भाषण में पेयजल की सुरक्षा के लिए जल जीवन मिशन की नई योजना के बारे में बताया, जानें क्या है ये मिशन जिसमें साढ़े तीन लाख करोड़ की लागत लगेगी।

ये भी देखें:सीमित परिवार से खुद के साथ देश का भी भला: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में आधे से ज्यादा घर ऐसे हैं जिनमें पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है। उनके जीवन का बड़ा हिस्सा पानी लाने में खप जाता है। इस सरकार ने हर घर में जल, पीने का पानी लाने का संकल्प किया है।

आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगे। इसके लिए केंद्र और राज्य मिल कर साथ काम करेंगे। साढ़े तीन लाख करोड़ से भी ज़्यादा इस पर खर्च करने का संकल्प किया है।

ये भी देखें:जल जीवन मिशन के लिए राज्य के साथ मिलकर काम: पीएम मोदी

मिशन के बारे में

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वर्षा के पानी को रोकने, समुद्री पानी, माइक्रो इरिगेशन, पानी बचाने का अभियान, सामान्य नागिरक सजग हो, बच्चों को पानी के महत्ता की शिक्षा दी जाए। पीएम ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि 70 साल में जो काम हुआ है अगले पांच वर्षों में उससे पांच गुना अधिक काम हो, हमें इसका प्रयास करना है।

ये भी देखें:पानी के महत्व की शिक्षा बचपन से दी जाए: पीएम मोदी

जन सामान्य का अभियान बने

पेयजल की समस्या के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि जैन मुनि महुड़ी ने लिखा है कि भविष्य में एक दिन ऐसा आएगा जब पानी किराने की दुकान में बिकेगा। 100 साल पहले उनकी कही बात सही हो गई है। आज हम किराने की दुकान से पानी खरीदते हैं। उन्होंने कहा कि जल संचय का यह अभियान सरकारी नहीं बनना चाहिए, जन सामान्य का अभियान बनना चाहिए।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story