×

Solar Pump and PM Kusum Scheme: किसानों को सोलर पंप पर 74 फीसदी अनुदान, सालाना लाखों की बचत

Solar Pump and PM Kusum Scheme: सरकार इन दिनों राज्य में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत किसानों को सोलर पंप पर 74 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2022 11:09 AM GMT
Subsidy on Solar Pump and PM Kusum Yojana
X

Subsidy on Solar Pump and PM Kusum Yojana (Image: Social Media) 

Solar Pump Subsidy: भारत की एक बड़ी आबादी आज भी कृषि पर अपने आजीविका के लिए आश्रित है। ऐसे में बगैर किसानों की आमदनी बढ़ाए देश में आर्थिक खुशहाली नहीं लाई जा सकती। केंद्र के साथ – साथ विभिन्न राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर किसानों के उत्थान के लिए प्रयासरत हैं। सरकार किसानों को कई तरह की सहूलियतें मुहैया कराती हैं, जैसे खाद, बीज और बिजली पर सब्सिडी। इसके अलावा भी कई प्रकार की किसान हितैषी योजनाएं हैं। दिल्ली से सटा हरियाणा भी एक कृषि प्रधान राज्य है। देश की उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत लगभग सभी सरकारें किसानों को सोलर पंप पर बंपर सब्सिडी दे रही है।

दरअसल, सरकार इन दिनों राज्य में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत किसानों को सोलर पंप पर 74 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है। इस योजना का लाभ लेकर किसान सोलर संयंत्र स्थापित कर 15 लाख रूपये तक का बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। उनसे ये बिजली विद्युत विभाग 3 रूपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदेगी। एक अनुमान के मुताबिक, किसान सालाना 4 से 5 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं।

किसानों और सरकार दोनों रहेंगे फायदे में

इस स्कीम से किसानों के साथ – साथ सरकार को भी फायदा होगा। यूपी, हरियाणा, पंजाब समेत अधिकतर राज्यों में किसान बिजली के बिल से परेशान हैं। किसान अधिक बिजली बिल आने की शिकायते करते रहे हैं। इस साल यूपी में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में ये भी एक मुद्दा बना था। अधिक बिल आने से किसानों की लागत बढ़ती है। ऐसे में सोलर पंप लगाने के बाद उन्हें बिजली के पंप से सिंचाई नहीं करना पड़ेगा। जो किसान डीजल पंप से सिंचाई करते हैं तो उन्हें और ज्यादा फायदा होगा।

वहीं, किसानों द्वारा सोलर पंप का इस्तेमाल करने से सरकार पर भी आर्थिक बोझ कम होगा। दरअसल, लगभग देश के सभी राज्यों के बिजली बोर्ड घाटे में चल रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है, लागत से कम कीमत पर बिजली की आपूर्ति। चुनावों के दौरान सरकारें अक्सर किसानों के दवाब में आकर भारी सब्सिडी की घोषणा कर देती हैं, जिससे बिजली विभाग का बजट ही चरमरा जाता है।

योजना का लाभ कैसे लें ?

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सरकार पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर 5614 सोलर पंप देगी। इसके लिए आवेदन 20 दिसंबर 2022 यानी परसों से शुरू हो रहे हैं। इच्छुक किसान https://saralharyana.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार भी किसानों के लिए इस तरह की योजना चला रही है। जिसका नाम है पीएम कुसुम योजना। इसके आधिकारिक वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर आप अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story