×

Lumpy Virus: देश के 10 करोड़ मवेशियों में 10 लाख लंपी रोग की चपेट में, UP सहित कई राज्यों के पशुपालक दहशत में

Lumpy Virus: हरियाणा से सटे उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके में लंपी वायरस का कहर साफ तौर पर नजर आ रहा है। प्रदेश के 25 जिलों में वायरस अपने पैर पसार चुका है। किसान दहशत में हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Sep 2022 9:23 AM GMT
75 thousand cattle died of lumpy disease in india sanjeev balyan said
X

लंपी रोग से मृत मवेशी 

Lumpy Virus in India : देश के उत्तर और पश्चिमी राज्यों में लंपी वायरस (Lumpy Virus) मवेशियों पर कहर बरपा रही है। राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश तक ये बीमारी फैल चुकी है। इस जानलेवा वायरस को लेकर पशुपालकों और किसानों में दहशत है। राजस्थान में लंपी वायरस के कारण मरे गायों को वैसे ही खुले में छोड़ दिया जा रहा है, जिससे आसपास के लोगों के लिए वहां रहना मुश्किल हो रहा है। लंपी वायरस बीमारी डेयरी व्यवसाय के लिए खास चिंता बनकर उभरी है।

75 हजार मवेशी दम तोड़ चुके हैं

लंपी वायरस (Lumpy Virus) मवेशियों में खासतौर पर गाय-भैंसों में फैल रही है। इससे वे किसान बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं, जिनका व्यवसाय पूरी तरह मवेशियों पर निर्भर है। मंगलवार को ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आयोजित विश्व डेयरी सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) ने कहा कि, अब तक 75 हजार मवेशी 'लंपी स्किन' नामक इस बीमारी के कारण दम तोड़ चुके हैं।

यूपी-राजस्थान में तेजी से फैला

बालियान ने आगे कहा, 'देश में करीब 10 करोड़ मवेशी हैं, इनमें से 10 लाख लंपी वायरस के चपेट में हैं। 75 हजार मवेशी अब तक इस रोग से मारे जा चुके हैं। यानी मौतों की दर महज एक प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि गुजरात से शुरू हुआ लंपी रोग राजस्थान और यूपी समेत कई राज्यों में फैल चुका है, मगर अब यह खत्म होने को है।'

दुग्ध उत्पादन प्रभावित

लंपी वायरस के कारण डेयरी सेक्टर पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। पंजाब में दुग्ध उत्पादक किसान इससे काफी प्रभावित हो रहे हैं। पंजाब के प्रगतिशील डेयरी किसान संघ के अनुसार, लंपी स्किन बीमारी के कारण राज्य में दूध का उत्पादन 15 से 20 प्रतिशत घट गया है।

पश्चिमी यूपी में बीमारी का कहर

हरियाणा से सटे उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके में लंपी वायरस का कहर साफ तौर पर नजर आ रहा है। प्रदेश के 25 जिलों में वायरस अपने पैर पसार चुका है। सबसे अधिक प्रभावित वेस्ट यूपी का मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और अलीगढ़ जिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी में करीब 25 हजार मवेशी इस गंभीर वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story