×

केंद्रीय कर्मचारिओं और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द खातों आएंगे लाखों रुपए, ये है सरकार का प्लान

7th Pay Commission: अब केंद्र सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर के तौर पर 2.18 लाख रुपये तक एक साथ दे सकती है। अब बकाया डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2022 10:34 AM GMT
dearness allowance
X

खातें में आएंगे रुपए (फोटो-सोशल मीडिया)

7th Pay Commission: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। जीं हां इन केंद्रीय कर्मचारिओं और पेंशनर्स का 18 महीने के बकाए डीए एरियर का इंतजार कुछ दिनों में खत्म हो सकता है। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की बात को मान समझौता कर लेती है तो बहुत जल्द ही उनके खाते में एक साथ 2.18 लाख रुपए आ सकते हैं। बता दें, केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से जनवरी 2020 से जून 2021 तक का रोके गए डीए को देने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल वित्त मंत्रालय ने पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में डीए (DA) बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया गया था। इस बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (JCM) की बैठक होगी। इस बैठक में डीएम (DA) एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर बातचीत होनी है।

डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर होगा तय

ऐसे में अब केंद्र सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर के तौर पर 2.18 लाख रुपये तक एक साथ दे सकती है। अब बकाया डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है।

बीते कई महीनों से कर्मचारी और पेंशनर्स संगठन सरकार से इस बकाया एरियर को दिए जाने की मांग कर रहे हैं। एरियर को लेकर इन लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि वेतन और अलाउंस कर्मचारी का पूर्णतया हक है। जिसके चलते कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर का फायदा जरूरी मिलना चाहिए। इससे वंचित करना बिल्कुल गलत होगा।

जानकारी देते हुए बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 28 प्रतिशत किया गया था। जबकि इससे पहले उन्हें 17 प्रतिशत की दर से भुगतान हो रहा था। वहीं, अक्टूबर 2021 में इसे 3 प्रतिशत और बढ़ाकर 31 प्रतिशत किया गया था। अब इस साल मार्च 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है।

ऐसे में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए (DA) बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। जबकि लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) के कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है। ऐसे में एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी। जिसे सरकार उनके लेवल के हिसाब से तय करेगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story