×

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, पेंशनर्स को मिला सातवें वेतन आयोग पर उठे सवालों का जवाब

7th Pay Commission: केंद्र सरकार की तरफ से ज्ञापन जारी होने के बाद पेंशनर्स को मन में तमाम सवाल उठ रहे थे, जिनका जवाब अब पेंशनर्स को मिल गया है।ई है।

Vidushi Mishra
Published on: 29 Oct 2022 12:32 PM GMT
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, पेंशनर्स को मिला सातवें वेतन आयोग पर उठे सवालों का जवाब
X

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए पहले से घोषित महंगाई राहत (DR) बढ़ोत्तरी के संबंध में एक स्पष्टीकरण जारी किया है। इस स्पष्टीकरण में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार के पूर्व कर्मचारियों के मूल पेंशन पर महंगाई राहत देय है। वहीं इस बारे में विभाग ने कार्यालय ज्ञापन भी जारी किया है।

दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से ज्ञापन जारी होने के बाद पेंशनर्स को मन में तमाम सवाल उठ रहे थे, जिनका जवाब अब पेंशनर्स को मिल गया है। केंद्र सरकार की तरह से जारी किए गए स्पष्टीकरण में ये स्पष्ट कर दिया गया है कि पेंशनर्स को मिलने वाला महंगाई राहत (DR) बैनेफिट कम्यूटेशन से पहले की मूल पेंशन पर देय मानी गई है।

जानकारी देते हुए आपको बता दें, कि केंद्र सरकार की ओर से 28 स‍ितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया। ऐसे में अब केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचार‍ियों का साल में दो बार छमाही आधार पर महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणा की है। जोकि हर साल जनवरी और जुलाई से लागू होता है। लेकिन किन्ही कारणों से इसकी घोषणा मार्च और स‍ितंबर में की जाती है। ऐसे में इस बार भी 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू कर द‍िया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा

सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद से ये 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को भी 38 फीसदी की दर से ही मंहगाई भत्ता (DA) का भुगतान क‍िया जा रहा है।

ऐसे में अब सितंबर 2022 में ऐलान होने की वजह से लाखों कर्मचारियों को तीन महीने का मंहगाई भत्ते (DA) एर‍ियर म‍िला है। जबकि कुछ कर्मचारियों को भुगतान सितंबर में मिलने वाले वेतन में ही हो गया है। वहीं कुछ को भुगतान अक्टूबर महीने में मिलने वाले वेतन में होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story