×

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अप्रैल से बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार लाखों कर्मचारियों को इस साल होली से पहले तोहफा दे सकती है। साथ ही 60 लाख सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी राहत वाली खबर मिलने की उम्मीद है।

Ashiki
Published on: 8 March 2021 2:07 PM GMT
7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अप्रैल से बढ़ जाएगी सैलरी
X
7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अप्रैल से बढ़ जाएगी सैलरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार लाखों कर्मचारियों को इस साल होली से पहले तोहफा दे सकती है। साथ ही 60 लाख सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी राहत वाली खबर मिलने की उम्मीद है। होली से पहले इन सभी कर्मचारियों महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: यहां 3 नावों में छिपाकर 2100 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ ले जा रहे थे तस्कर, 6 अरेस्ट

होली के आस-पास हो सकता है अनाउंसमेंट

हालांकि इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी होनी बाकी है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही केंद्र सरकार इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी जनवरी 2021 से बकाया है। बता दें कि जो नौकरी में हैं उन्हें महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance मिलता है और पेंशनर्नस को महंगाई से राहत के लिए Dearness Relief मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होली के आस-पास सरकार इसको लेकर अनाउंसमेंट कर सकती है।

Sixth Pay Commission Report

8 प्रतिशत बढ़ जाएगा डीए

अगर ऐसा होता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो जाएगी और अप्रैल 2021 से उनका डीए उनके मूल वेतन का 25 फीसदी हो जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते की पुरानी दरों यानी 17 प्रतिशत लागू कर दिया था, फिलहाल यह 21 प्रतिशत है। ऐसे में कोरोना काल में परेशानी झेलरहे पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते को लेकर काफी उम्मीदें हैं। महंगाई भत्ते और DR बेनिफिट को जुलाई 2020 से ही फ्रीज कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: पंजाब बजट: एकसाथ सबको साधने की कोशिश, महिलाओं को मिली बड़ी सौगात

फैमिली पेंशन का भी बदला है दायरा

हाल ही में सरकार ने अपने एक फैसले में फैमिली पेंशन लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी कर्मचारियों के बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story