×

7th Pay Commission: वाह भाई वाह! कर्मचारियों की तो बल्ले-बल्ले, होली से पहले सरकार करेगी ये बड़ा ऐलान

7th Pay Commission: आज आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि अब आपको अच्छी सैलरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार करने का समय खत्म होने जा रहा है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 20 Feb 2023 1:44 AM GMT (Updated on: 20 Feb 2023 1:44 AM GMT)
7th Pay commission
X

7th Pay commission (Pic: Social Media)

7th Pay commission: क्या आप पेंशन बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं? तो आज आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि अब आपको अच्छी सैलरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार करने का समय खत्म होने जा रहा है। होली (2023) से पहले सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। ऐसा अनुमान है कि एक मार्च से शुरू होने वाली कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी का फैसला कर सकती है। हालांकि सरकार की तरफ से इस बारें में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। अगर सरकार (Government) डीए में वृद्धि की घोषणा करती है, तो कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी का एरियर भी मिल सकेगा।

कितना बढ़ेगा डीए

दरअसल, इस समय देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को 38 फीसदी की दर से डीए हाइक मिल रहा है। वहीं अगर डीए वृद्धि (DA Hike) की बात करें तो इसे होली से पहले सरकार द्वारा लागू किया जा सकता है। आपको बता दें कि अगर सरकार इस बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा।

कब मिलेगा लाभ?

जानकारी के मुताबिक आने वाले 15 दिनों में सरकार कर्मचारियों के डीए पर बड़ा फैसला ले सकती है। डीए में बढ़ोतरी (Hike) का लाभ एक जनवरी से कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मिलेगा। जनवरी माह से कर्मचारियों (Employees) को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में प्रतिवर्ष जनवरी की प्रारम्भ से जुलाई माह के अंत तक बढ़ाने का नियम रहा है। लेकिन, बीते कुछ वर्षों से ये प्रक्रिया बाधित हुई है और इसमें देरी देखने को मिली है।

इतनी बढ़ेगी सैलरी

गौरतलब है कि जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (Increment) के बाद अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 30,000 रुपये है तो उसकी ग्रॉस सैलरी में करीब 10,800 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। इतना ही नहीं सचिव स्तर की बात करें तो कर्मचारियों के सालाना वेतन में 90 हजार रुपये या उससे भी ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story