×

7th Pay Commission: इस त्यौहार बड़ा तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों को, सरकार जल्द करेगी एलान

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए को लेकर सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार इस बार महंगाई भत्ते में कुल 4% की बढ़ोत्तरी कर सकती है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Sep 2022 1:44 PM GMT
7th pay commission
X

सातवां पे कमीशन (फोटो-सोशल मीडिया)

7th Pay Commission: त्योहारों के आने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशी की खबर आ रही है। जीं हां इस फेस्टिवल सीजन पर देश के लाखों कर्मचारियों (Central Government Employee) को सरकार तोहफा देने की तैयारी में है। ऐसे में ये जानकारी मिल रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जल्द ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। इस बारे में सामने आई रिपोर्ट से अनुसार, केंद्र सरकार नवरात्र तक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये बड़ा एलान कर सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए को लेकर सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार इस बार महंगाई भत्ते में कुल 4% की बढ़ोत्तरी कर सकती है। जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) 34% से बढ़कर 38% तक बढ़ाया जा सकता है।

जानकारी देते हुए आपको बता दें कि ऐसा दूसरी बार है जब महंगाई भत्ते (DA Hike) की घोषणा होगी। वहीं इससे पहले इसी साल जनवरी 2022 के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी पहले ही की जा चुकी है।

ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी का एलान किया जाता है। ऐसे में इस बार ताजी खबर मिल रही है कि इस महीने के आखिरी तक 28 सितंबर को कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी को लेकर मंजूरी मिल सकती है। आपको बता दें इस बार बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होगा।

इतनी बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

देश के केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है। वहीं इस बार महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद 38% हो जाएगा। जिससे अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसका कुल डीए 6,840 रुपये होगा। जिससे मासिक उसे 720 रुपये का फायदा होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story