×

Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे तक की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

उत्तराखंड के चमोली में रविवार को ग्लेशियर फटने से आई भीषण आपदा के बाद राहत बचाव कार्य जारी है। एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना के जवान कल से आपदा में फंसे लोगों को रेस्क्यू कराने में जुटे हुए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 8 Feb 2021 4:30 AM GMT
Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे तक की देश और दुनिया की बड़ी खबरें
X
उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने पर भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। इस तबाही ने ऋषिगंगा के पावर प्रोजेक्ट को पूरी तरह से तबाह कर दिया है।

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

Newstrack सुबह 10 बजे तक की बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर आज दिनभर सबकी नजरें रहने वाली है। आईए एक बार नजर डालते हैं उन बड़ी खबरों पर।

उत्तराखंड: तबाही का प्रकोप, सुरंगों में फंसे काफी लोग, अब तक मिली 14 लाशें

उत्तराखंड के चमोली में रविवार को ग्लेशियर फटने से आई भीषण आपदा के बाद राहत बचाव कार्य जारी है। एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना के जवान कल से आपदा में फंसे लोगों को रेस्क्यू कराने में जुटे हुए हैं।

रात भर चले रेस्क्यू ऑपरेशन में चमोली जिला पुलिस ने 14 शव बरामद किये। वहीं टनल में फंसे कई मजदूरों को भारतीय जवानों ने बचाया।

फिलहाल चमोली समेत आसपास के इलाकों में रेड अलर्ट जारी है। जवानों ने सुबह 4 बजे फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/uttarakhand-chamoli-glacier-burst-rescue-operation-tunnel-ndrf-itbp-army-death-toll-772800.html

मौसम का अलर्टः धुंध में लिपटे रहेंगे ये राज्य, कोहरा और ठंड से लोग होंगे बेहाल

मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तरी और मध्य भाग में फरवरी के बीच बारिश होने का अनुमान है। आज कल देश के कई भागों में कड़ाके की ठंड तो कई राज्यों में मौसम थोड़ी गर्माहट आ रही है, लेकिन इसका मतलब ये कतई ना लगाइए कि आपको सर्दी से अब राहत मिल जाएगी। मौसम ने फिर करवट लेना शुरू कर दिया है। कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी होनी शुरू हो गई है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/today-weather-february-8-fog-in-up-bihar-weather-will-be-dry-in-uttarakhand-772789.html

भारतीय सेना का तगड़ा जवाब: जीवनभर याद रखेगा पाकिस्तान, तोड़ा था सीजफायर

पाकिस्तान अपनी नापाक साजिशों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तानी सेना ने अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है।

जम्मू-कश्मीर के शाहपुरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर रविवार सुबह फायरिंग की है और मोर्टार दागे हैं। पाकिस्तान इस फायरिंग एक घर को काफी नुकसना पहुंचा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/jammu-kashmir-pakistani-army-fired-mortar-in-village-mandhar-break-ceasefire-772790.html

फिर आई आपदा: ग्लेशियर फटने के बाद अब भूकंप, थर्रा गईं पहाड़ियां

उत्तराखंड के चमोली में ग्‍लेशियर फटने से आई बाढ़ के बाद जम्मू कश्मीर तक में अलर्ट जारी कर दिया गया था। हालांकि प्राकृतिक आपदा के इस दौर में आज सुबह उस समय हड़कंप मच गया जब जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 4.56 बजे केंद्र शासित प्रदेश में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/jammu-kashmir-earthquake-magnitude-3-5-on-richter-scale-after-uttarakhand-glacier-burst-772777.html

चीन का नया टारगेट: इस देश के पास बनाया मिसाइल बेस, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

वियतनाम बॉर्डर के पास चीनी मिसाइल बेस स्थापित किया गया है। इस मिसाइल बेस में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को तैनात किया गया।

चीन के इस कदम की जानकारी वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने देते हुए सैटेलाइट तस्वीरों को जारी किया, जिसमें चीनी मिसाइल बेस नजर आ रहा है। अब वियतनाम इन सैटेलाइट तस्वीरों की जांच कराने की तैयारी में है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/world/china-builds-missile-base-near-vietnam-border-satellite-image-771975.html

धमाके से दहला देश: जोरदार ब्लास्ट से उड़े 5 लोग, आतंकी साजिश का शिकार फ्रांस

फ्रांस का बोर्डो शहर जोरदार ब्लास्ट से दहल उठा। इस धमाके में करीब पांच लोग घायल हो गए, जिसमें से दो की हालत नाजुक बनी हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि बिल्डिंग में लगी गैस पाइपलाइन में लीकेज होने की वजह से यह धमाका हुआ है।

हालांकि पुलिस अधिकारी मामले की जांच कर रही है। पड़ताल के बाद ही धमाके की वजह को लेकर आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/world/blast-in-residential-building-in-central-bordeaux-france-police-issue-alert-771785.html

बॉलीवुड तक उत्तराखंड तबाही, इन कलाकारों ने जताया दुख, कही ये बात

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने पर भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। इस तबाही ने ऋषिगंगा के पावर प्रोजेक्ट को पूरी तरह से तबाह कर दिया है।

इस आपदा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने हेल्पलाइन नंबर को जारी कर दिया है। इस ग्लेशियर के टूटने पर ऋषिगंगा का हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से नष्ट हो चूका है। ऐसे में तमाम राज्यों के नेताओं के साथ कई सेलेब्स भी इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/entertainment/these-bollywood-celebs-expressed-grief-over-uttarakhands-glacier-bursting-772499.html

IPL में एंट्री से पहले ही सचिन के बेटे अर्जुन पर बवाल, जानिए क्या है वजह

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2021) को लेकर तैयारियां शुरू गई है। 18 फरवरी को चेन्नई में नए सीजन के लिए नीलामी होगी। इस ऑक्शन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों ने अपनी बेस प्राइज बीसीसीआई को बता दी है।

इसके आधार पर अब उनकी बोली लगाई जाएगी। भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी इस ऑक्शन में शामिल होंगे। जैसे ही पता चला कि अर्जुन तेंदुलकर भी आईपीएल ऑक्शन में शामिल होंगे, तो लोगों सवाल खड़ कर दिए। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/sports/arjun-tendulkar-in-ipl-2021-auction-sachin-tendulkar-772531.html

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story